सरकारी स्कूल छन्नी रामा- कक्षा दसवीं, बच्चे ग्यारह और शिक्षक 6 पर रिजल्ट जीरो

punjabkesari.in Friday, May 17, 2019 - 03:57 PM (IST)

जम्मू (मोनिका जम्वाल): शहर के बीचो-बीच स्थित छन्नी रामा हाई स्कूल इन दिनों चर्चा में बना हुआ है। स्कूल कोई तारीफें नहीं बटोर रहा है बल्कि स्कूल के शिक्षकों का काम निंदा का विषय बना हुआ है। दरअसल में हाल ही में निकले दसवीं के परिणामों में स्कूल का रिज्लट जीरो रहा। स्कूल में दसवीं कक्षा में कुल 11 बच्चे हैं और उनको पढ़ाने के लिए छह शिक्षक। दुख की बात है कि स्कूल का कोई बच्चा भी पास नहीं हो पाया।


जम्मू के मुख्य शिक्षा अधिकारी सतपाल ने कहा कि वो रिपोर्ट तलब कर रहे हैं। मैं छन्नी रामा स्कूल की पूयर परफार्मेंस से दुखी हूं। सूत्रों के अनुसार कुछ शिक्षक उच्च अधिकारियों से अच्छे संबंध और एप्रोच का फायदा लेकर स्कूल में बने हुये हैं। ऐसे शिक्षकों को बच्चों की शिक्षा से कोई लेना-देना नहीं है बल्कि वे सिर्फ वेतन का इंतजार करते हैं।


सूत्रों के अनुसार, बात सिर्फ छन्नी रामा स्कूल की नहीं है बल्कि बहुत से ऐसे सरकारी स्क्ूल हैं। शिक्षक सिर्फ जाकर सैलफियां लेकर टाइम पास करने में व्यस्त रहते हैं और पढ़ाई गरीब बच्चों की प्रभावित होती है। कुछ ऐसे भी शिक्षक भी हैं जो  सर्वशिक्षा अभियान से रहबर-ए-तालीम और फिर स्थायी बन गये। उनकी कार्यप्रणाली भी सन्देह के घेरे में रहती है क्योंकि ऐसे शिक्षक किसी तरह से डिग्री मैनेज कर लेते हैं पर उनका पढ़ाई से नाता नहीं जुड़ पाता है और यह बच्चों का भविष्य बर्बाद कर देते हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Monika Jamwal

Recommended News

Related News