Changing Planet: धीरे-धीरे खत्म हो रही है प्रकृति, जानें कौन है इसका सबसे बड़ा जिम्मेदार

Monday, Jul 31, 2023 - 03:35 PM (IST)

नई दिल्ली। चेंजिंग प्लेनेट एक ऐसी डॉक्यूमेंट्री है, जिसमें प्रकृति से जुड़े सकारात्मक और नकारात्मक बदलावों को दिखाया गया है। इसके पहले सीजन की सफलता के बाद आज यानी 31 जुलाई को इसका दूसरा सीजन भी रिलीज हो गया है। यह डॉक्यूमेंट्री सीरीज विश्वस्तर पर उन मुद्दों पर खुलकर बात करती है जिन पर आज कम लोग ही ध्यान देते हैं। सात सालों के दौरान शो का उद्देश्य यह बताना है कि एक जगह पर खोजे गए समाधानों को अन्य जगहों पर किस तरह लागू किया जा सकता है। सीरीज का हर एपिसोड 60 मिनट का है, जिसमें आप प्रकृति के अलग-अलग रूपों को एक अलग नजरिए से देखेंगे। 

 

चेंजिंग प्लेनेट जैसा कि इसके नाम से ही पता चल रहा है कि यह डॉक्यूमेंट्री सीरीज हमारे पर्यावरण में हुए कई तरह के बदलावों को सामने लाती है। मनुष्य ने जैसे-जैसे नई तकनीक की खोज की, वैसे-वैसे पर्यावरण गर्त में जा रहा है। इन चीजों ने लोगों के साथ पेड़-पौधों और जानवरों की दिनचर्या को बुरी तरह प्रभावित किया है। यह तो किसी से छुपा नहीं है कि पृथ्वी इन दिनों बेहद बुरे दौर से गुजर रही है। जगंलों में आग लगने की घटनाएं, मनुष्य और जानवरों को बीच संघर्ष की घटनाएं, ग्लोबल वॉर्मिंग बढ़ना, जमीन के अंदर पानी के स्तर का घटना समेत कई तरह की घटनाएं यह साबित करती हैं कि इंसान का लालच दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। 

यह सीरीज इन्ही मुद्दों के समाधानों पर बात करती है। जब आप इस नेचर डॉक्यूमेंट्री को देखेंगे तो इसके नेरेशन के फैन हो जाएंगे। चेंजिंग प्लेनेट में दिखाया गया है कि किस तरह जानवर पर्यावरण से जुड़े हुए हैं और वो इकॉसिस्टम को बचाने में किस तरह योगदान देते हैं। उम्मीद करते हैं कि ये डॉक्यूमेंट्री लोगों में पर्यावरण के प्रति जागरुकता बढ़ाएगी। सोनी Earth BBC पर जाकर आप यह सीरीज देख सकते हैं।

Varsha Yadav

Advertising