दिल्ली-एनसीआर में मौसम ने ली करवट, 24 विमानों के बदले रूट

Friday, Apr 06, 2018 - 07:56 PM (IST)

नेशनल डेस्कः राजधानी दिल्ली और उसके आस-पास के इलाकों में अचानक मौसम बदल गया। शुक्रवार शाम चली तेज आंधी के चलते 24 विमानों के रूट बदल दिए गए। वहीं बारिश होने से मौसम सुहावना हो गया लेकिन धूल भरी आंधी के चलते समय से पहले अंधेरा छा गया जिससे आवागमन पर असर पड़ा।

बारिश से दिल्ली-एनसीआर के तापमान में आई गिरावट
दिल्ली-एनसीआर के मौसम में आई बदलाव की वजह से तापमान में 7 से 8 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई। वहीं मौसम में हुई तब्दीली को लेकर मौषम विभाग के डायरेक्टर कुलदीप श्रीवास्तन ने बताया कि उत्तर पश्चिम भारत में इस वक्त दो वेदर सिस्टम काम कर रेहे हैं, एक तरफ जहां दक्षिण से हवाएं उत्तर भारत की ओर आ रही हैं तो दूसरी तरफ पूरब से पश्चिम की ओर नमी भरी हवाएं चल रही हैं। जिस कारण उत्तर भारत के अधिकतर इलाकों में नमी बढ़ गई है और बढ़े हुए तापमान के बीच मौसम में यह बदलाव हुआ है। जिससे धूल भरी आंधी चली और कई क्षेत्रों में बारिश हुई। 

— ANI (@ANI) April 6, 2018


वहीं मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले पांच-छह दिनों तक पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान के तमाम क्षेत्रों में मौसम में तब्दीली देखी जाएगी। कुछ इलाकों में आंधी के साथ ओले भी पड़ सकते हैं। मौसम विभाग के डायरेक्टर के अनुसार 8 अप्रैल के बाद उत्तर-पश्चिम हिमालय में एक बार फिर मौसम बदलेगा।

मौसम विभाग ने जताया था अनुमान
एनसीआर क्षेत्र गुरुग्राम में तेज आंधी के साथ बारिश हुई। बारिश ने दिल्ली एनसीआर के लोगों को गर्मी से राहत दिलाई। वहीं धूल भरी आंधी चलने और बादलों के छाने से आवागमन पर असर दिखाई दिया। तेज आंधी के कारण सबसे अधिक परेशानी दोपहिया वाहन चालकों को हुई। बता दें कि मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार से 10 अप्रैल तक गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद जताई थी। मौसम विभाग ने बताया था खि शुक्रवार को आसमान में बादल रहेंगे, वहीं कुछ इलाकों में तेज आंधी के साथ हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। 
 

 

Yaspal

Advertising