Chandipura virus: इस राज्य में चांदीपुरा वायरस का कहर, जुलाई से अब तक 28 बच्चों की मौत

punjabkesari.in Wednesday, Aug 21, 2024 - 08:49 PM (IST)

नेशनल डेस्क: गुजरात में जुलाई में चांदीपुरा वायरस का पहला मामला सामने आने के बाद से अब तक 14 वर्ष से कम आयु के 28 बच्चों की मौत हो चुकी है। राज्य विधानसभा में बुधवार को यह जानकारी दी गई। आम आदमी पार्टी (आप) विधायक उमेश मकवाना द्वारा विधानसभा में पूछे गये एक सवाल के जवाब में स्वास्थ्य मंत्री ऋषिकेश पटेल ने बताया कि गुजरात में अब तक ‘वायरल इन्सेफेलाइटिस' के 164 मामले सामने आए हैं।

उन्होंने बताया कि इस संक्रमण के कारण 101 बच्चों की मौत हो चुकी है। पटेल ने बताया कि अब तक पाए गए 164 मामलों में से 61 मामले चांदीपुरा वायरस के कारण हुए हैं। चांदीपुरा वायरस में फ्लू जैसे लक्षण दिखाई देते हैं, इसमें बुखार होता है और इन्सेफलाइटिस (मस्तिष्क में सूजन) होता है। पटेल ने बताया, ''अब तक वायरल इन्सेफलाइटिस के कारण 14 साल से कम उम्र के 101 बच्चों की मौत हो चुकी है।

इनमें से 28 की मौत चांदीपुरा वायरस संक्रमण के कारण हुई है, जबकि 73 की मौत अन्य वायरल संक्रमणों के कारण हुई है।'' मंत्री ने बताया कि इलाज के बाद 63 बच्चों को अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई, जबकि चार का इलाज जारी है। उन्होंने कहा कि फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है और पिछले सप्ताह कोई नया मामला सामने नहीं आया है। मंत्री ने कहा कि पिछले 12 दिन से किसी की मौत होने की भी कोई खबर नहीं है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News