गंगा सफाई पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का बड़ा बयान

Saturday, Feb 24, 2018 - 08:57 PM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने शनिवार को ईटी ग्लोबल बिजनस समिट 2018 में बोलते हुए गंगा की सफाई पर बयान दिया है। गडकरी ने कहा कि देश में सार्वजनिक परिवहन सुधारने और गंगा की सफाई के प्रयास देश में आने वाले वक्त में जल्द दिखने लगेंगे। उन्होंने कहा कि 2019 में 80 से 90 फीसदी गंगा साफ हो जाएगी। सार्वजनिक ट्रांसपोर्ट पर बोलते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सार्वजनिक परिवहन को बढ़ावा देने और सड़कों की सुरक्षा के लिए भी उपाय किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि 20 हजार किमी. बड़ा जलमार्ग भारत की बहुत बड़ी ताकत है। गंगा की सफाई के लिए सरकार 189 प्रोजेक्ट पर काम कर रही है। जिनमें से 41 पूरे हो चुके हैं। निर्मल और अविरल गंगा बनाने के लिए गंगा नदी के किनारे 10 हजार पौधे लगाए जा चुके हैं। हमारी सरकार गंगा बैंक बनाने के लिए तीन हजार करोड़ रुपये खर्च करेगी। देश में नदियों को साफ और अविरल रखने के लिए केंद्र सरकार ने बजट में सागरमाला प्रोजेक्ट के लिए 16 लाख करोड़ रुपये का आवंटन किया है।


गडकरी ने गंगा नदी के किनारे बसे 10 बड़े औद्योगिक शहरों पर बोलते हुए कहा कि इन शहरों के कारण गंगा का प्रदूषण स्तर बढ़ा है। जिनमें प्रदूषण के लिए कानपुर शहर सबसे ज्यादा जिम्मेदार है। उन्होंने उम्मीद जताई कि मुंबई का समंदर और मीठी नदी में जो सीवरेज का कचड़ा जाता है उसकी भी सफाई की जाएगी।


 

Advertising