SPG सुरक्षा एक्ट में संशोधन करेगी केंद्र सरकार, अगले सप्ताह संसद में पेश हो सकता है प्रस्ताव

punjabkesari.in Friday, Nov 22, 2019 - 06:38 PM (IST)

नेशनल डेस्कः मोदी सरकार एसपीजी सुरक्षा एक्ट में संशोधन करने जा रही है। इसका मसौदा लगभग तैयार हो चुका है। सरकार विधेयक को अगले हफ्ते संसद में पेश कर सकती है। सूत्रों के मुताबिक, इस संसोधन में कई तरह के नए प्रावधान किए गए हैं। खासतौर से पूर्व प्रधानमंत्री या उनके परिवार को एसपीजी सुरक्षा किन शर्तों पर दी जाए, उसकी समयावधि कितनी हो। खतरा कहां पर और किस तरह का है और कोई एसपीजी सुरक्षा प्राप्त व्यक्ति तय मापदंडों का उल्लंघन करता है। तो उस स्थिति में क्या होगा। ये सब बातें एक्ट का हिस्सा बनेंगी।
PunjabKesari
गौरतलब है कि कुछ दिन पहले कांग्रेस पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी को मिली स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) सुरक्षा वापस ले ली गई थी। केंद्र सरकार ने इन तीनों को सीआरपीएफ की जेड प्लस सुरक्षा मुहैया कराई है। वर्तमान में सीआरपीएफ की यह सुरक्षा पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा, उद्योगपति मुकेश अंबानी और बाबा रामदेव जैसे 57 वीवीआईपी एवं वीआईपी लोगों को मिली है।
PunjabKesari
सूत्रों का कहना है कि सरकार ने इस एक्ट में संशोधन करने का मसौदा तैयार कर लिया है। अगले हफ्ते संसद में संशोधन प्रस्ताव पेश किया जाएगा। नए एक्ट में वह प्रावधान नहीं होगा, जिसके तहत मौजूदा समय में पूर्व प्रधानमंत्रियों या उनके परिजनों को एसपीजी सुरक्षा मुहैया कराई जाती है। सूत्रों का दावा है कि केंद्र सरकार अब पूर्व प्रधानमंत्रियों और उनके परिवार के सदस्यों को एसपीजी सुरक्षा कवर नहीं देगी।
PunjabKesari
संभावना यह भी है कि पूर्व प्रधानमंत्री को सीमित समय के लिए यह सुरक्षा कवच देने का प्रावधान किया जा सकता है। इसमें भी यह देखा जाएगा कि उन्हें किस तरह का खतरा है।एसपीजी के मापदंडों का उल्लंघन होने की स्थिति में कौन सी एजेंसी रिपोर्ट तैयार करेगी, इस बाबत भी संशोधन एक्ट में कई नए प्रावधान देखने को मिलेंगे।
PunjabKesari
प्रियंका गांधी ने एसपीजी को लेकर मोदी सरकार पर साधा निशाना
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने एसपीजी सुरक्षा हटाए जाने को लेकर बृहस्पतिवार को नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि यह ‘‘राजनीति'' है। एसपीजी सुरक्षा हटाए जाने के बारे में पूछे जाने पर प्रियंका ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘ यह तो राजनीति है, होती रहती है।''


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News