केंद्र सरकार का अर्धसैनिक बलों को दूसरा तोहफा, जवानों का बढ़ाया मासिक भत्ता

Sunday, Feb 24, 2019 - 06:46 PM (IST)

नेशनल डेस्कः पुलवामा हमले के बाद केंद्र सरकार ने अर्धसैनिक बलों को एक और बड़ा तोहफा दिया है। सूत्रों के मुताबिक, गृह मंत्रालय ने रविवार को केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) के इंस्पेक्टर और ऊपर के पद के अधिकारियों को दिए जाने वाले रिस्क एवं हार्डशिप अलाउंस में बढ़ोतरी की घोषणा की है।

गृह मंत्रालय के मुताबिक, अर्धसैनिक बल के जवानों का भत्ता अब 9700 से बढ़ाकर 17300 हजार रुपये प्रतिमाह कर दिया गया है। वहीं अधिकारियों को मिलने वाला मासिक भत्ता 16900 से बढ़ाकर 25,000 कर दिया गया है। इसका लाभ जम्मू-कश्मीर के 11 और नक्सल प्रभावित 8 जिलों में तैनात अर्धसैनिक बलों के जवानों को मिलेगा।


इससे पहले 21 फरवरी को पुलवामा आतंकी हमले को मद्देनजर रखते हुए केंद्र सरकार ने आदेश दिया था कि जम्मू-कश्मीर में तैनात सभी सुरक्षाबल के जवानों को अब हवाई रास्ते से भेजा जाएगा। यह सुविधा असम रायफल्स, बीएसएफ, सीआरपीएफ, आईटीबीपी, एसएसबी और एनएसजी समेत सभी जवानों पर लागू होगी।

इस आदेश के मुताबिक, जो भी जवान ड्यूटी से लौट रहा हो, उसका ट्रांसफर हुआ हो या फिर घर से लौट रहा हो। उन सभी जवानों को जम्मू बेस कैंप या नई दिल्ली से श्रीनगर हवाई रास्ते से भी भेजा जाएगा। इसके अलावा अगर कोई जवान श्रीनगर से लौट रहा है तो उसे भी यह हवाई सुविधा दी जायेगी।

 

Yaspal

Advertising