PM Internship Scheme: लाखों युवाओं को हर महीने 5000 देगी मोदी सरकार, इच्छुक उम्मीदवार 12 अक्टूबर से पोर्टल पर करें आवेदन

punjabkesari.in Wednesday, Oct 02, 2024 - 11:59 AM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्र सरकार प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना के तहत 3 अक्टूबर को एक केंद्रीकृत पोर्टल लॉन्च कर सकती है, जिससे कंपनियां इंटर्नशिप के लिए आवेदन आमंत्रित कर सकेंगी। इच्छुक उम्मीदवार 12 अक्टूबर से इस पोर्टल पर आवेदन कर सकेंगे। इस योजना की घोषणा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2024-25 के केंद्रीय बजट में की थी।

क्या है प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना?

प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना एक सरकारी पहल है, जिसका उद्देश्य युवाओं को वास्तविक कार्य अनुभव और कौशल प्रदान करना है, ताकि उनकी रोजगार क्षमता बढ़ सके। यह योजना 2024-25 के केंद्रीय बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा घोषित की गई थी। इस योजना के तहत, भारत की 500 सबसे बड़ी कंपनियां अपने कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी (CSR) फंड के माध्यम से युवाओं को इंटर्नशिप के अवसर प्रदान करेंगी।

आवेदन के लिए पात्रता शर्तें:

  1. उम्मीदवार को मैट्रिकुलेशन (10वीं पास) होना चाहिए।
  2. आयु 21 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  3. उम्मीदवार के परिवार में कोई भी सरकारी नौकरी में या आयकर दायरे में नहीं होना चाहिए।
  4. आईआईटी, आईआईएम, आईआईएसईआर जैसे प्रमुख संस्थानों से स्नातक या चार्टर्ड अकाउंटेंट और प्रमाणित प्रबंधन अकाउंटेंट इस योजना के तहत आवेदन करने के योग्य नहीं होंगे।

इंटर्नशिप की अवधि और प्रशिक्षण: दिशानिर्देशों के अनुसार, 12 महीने की इंटर्नशिप का कम से कम 50% हिस्सा वास्तविक कार्य अनुभव पर केंद्रित होगा, कक्षा-आधारित प्रशिक्षण पर नहीं। यदि कोई कंपनी सभी प्रशिक्षुओं को समायोजित करने में सक्षम नहीं है, तो वह सहयोगी कंपनियों या आपूर्ति श्रृंखला भागीदारों के साथ समन्वय कर सकती है।

वजीफा और भुगतान योजना: प्रत्येक इंटर्न को 25,000 रुपये का मासिक वजीफा दिया जाएगा, जिसमें 24,500 रुपये सरकार द्वारा प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के माध्यम से प्रदान किए जाएंगे और 500 रुपये कंपनियों द्वारा उनके सीएसआर फंड से दिए जाएंगे। कंपनियां यदि चाहें तो इंटर्न को 5,000 रुपये से अधिक का भुगतान भी कर सकती हैं।

योजना का चरणबद्ध कार्यान्वयन: यह योजना दो चरणों में लागू की जाएगी। पहले दो वर्षों में 3 मिलियन युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा, जबकि अगले तीन वर्षों में 7 मिलियन युवाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा।

इस योजना से कम रोजगार क्षमता वाले युवाओं को सशक्त बनाने और उन्हें कुशल बनाने का लक्ष्य रखा गया है, जिससे उन्हें वास्तविक कार्य अनुभव के माध्यम से भविष्य के लिए बेहतर तैयार किया जा सकेगा।

प्रधानमंत्री इंटर्नशिप योजना के तहत कंपनियों को इंटर्नशिप पूरा होने पर, इंटर्नशिप का प्रमाणन एमसीए पोर्टल पर अपलोड करना होगा। यह प्रमाणन, जिसे नोडल अधिकारी और इंटर्न के पर्यवेक्षक द्वारा सह-हस्ताक्षरित किया जाएगा, इंटर्न द्वारा इंटर्नशिप के दौरान हासिल की गई प्रमुख दक्षताओं की रूपरेखा पेश करेगा।

दिशानिर्देशों के अनुसार, यदि कोई कंपनी इंटर्न को 500 रुपये से अधिक भुगतान करती है, तो वह अतिरिक्त राशि पूरी तरह से कंपनी द्वारा वहन की जाएगी और इसे उनके कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी (सीएसआर) खर्च का हिस्सा नहीं माना जाएगा।

हालांकि, प्रेस समय तक, इस योजना से जुड़े विभिन्न सवालों पर कंपनी मामलों के मंत्रालय (एमसीए) की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली थी। यह योजना युवाओं को कौशल विकास और रोजगार क्षमता बढ़ाने के लिए एक अनूठा अवसर प्रदान करती है, जिसमें प्रमुख कंपनियों की भागीदारी सुनिश्चित की गई है।

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News