फेस्टिवल सीजन से पहले केंद्र सरकार की बड़ी घोषणा, 1 करोड़ कर्मचारियों-पेंशनर्स को मिलेगा महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी

punjabkesari.in Saturday, Aug 24, 2024 - 01:48 PM (IST)

नेशनल डेस्क: फेस्टिवल सीजन की शुरुआत से पहले केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों और पेंशनर्स को एक खुशखबरी देने जा रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सरकार जल्द ही महंगाई भत्ते (डीए) और महंगाई राहत (डीआर) में बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है, जिससे करीब 1 करोड़ कर्मचारियों और पेंशनर्स को लाभ होगा।

दो बार महंगाई भत्ते में संभावित वृद्धि
केंद्र सरकार साल में दो बार, जनवरी और जुलाई में, महंगाई भत्ते में संशोधन करती है। वर्तमान में, कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ते में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी की संभावना जताई जा रही है। यह बढ़ोतरी सातवें वेतन आयोग के तहत लागू की जाएगी और जुलाई 2024 से प्रभावी होगी।

महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी
सरकार के कर्मचारियों को बेसिक सैलरी का 50 प्रतिशत महंगाई भत्ते के रूप में मिलता है, जबकि पेंशनर्स को उनकी मूल पेंशन का 50 प्रतिशत महंगाई राहत के तौर पर मिलता है। पिछली बार, 7 मार्च 2024 को महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की गई थी, जो 1 जनवरी, 2024 से लागू हुई। पिछले साल की जुलाई से लागू महंगाई भत्ते में इजाफे की घोषणा 18 अक्टूबर, 2023 को की गई थी। 

महंगाई भत्ते की गणना कैसे होती है?
महंगाई भत्ते की वृद्धि सीपीआई-आईडब्ल्यू (उपभोक्ता मूल्य सूचकांक - औद्योगिक श्रमिकों के लिए) के आंकड़ों पर निर्भर करती है। यह आंकड़ा हर महीने श्रम मंत्रालय द्वारा जारी किया जाता है। महंगाई भत्ते की वृद्धि इन आंकड़ों के आधार पर की जाती है। अगली महंगाई भत्ते की वृद्धि की घोषणा जल्द ही की जा सकती है। कर्मचारियों और पेंशनर्स को उम्मीद है कि फेस्टिवल सीजन से पहले इस वृद्धि की घोषणा हो जाएगी, जिससे उन्हें त्योहारी सीजन में अतिरिक्त राहत मिलेगी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News