दिल्ली में कोरोना से निपटेंगी ये 3 टीमें, केंद्र और राज्य सरकार ने मिलकर किया गठन

Monday, Jun 15, 2020 - 10:49 AM (IST)


नई दिल्ली/डेस्क। दिल्ली में कोरोना संक्रमण तेज रफ्तार के साथ बढ़ रहा है, ऐसे में अब केंद्र और दिल्ली सरकार ने इस वायरस के खिलाफ मिलकर जंग करने का फैसला लिया है। इसी क्रम में तीन टीमें बनाई गई हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय, दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग, एम्स और दिल्ली के तीनों नगर निगमों के चिकित्सकों का एक संयुक्त दल राजधानी के कोविड-19 समर्पित अस्पतालों का दौरा करेगा।

ये दल वहां स्वास्थ्य व्यवस्था और तैयारियों की स्थिति पर रिपोर्ट तैयार करेगा। स्वास्थ्य मंत्रालय ने तीन टीमों का गठन किया है। हर टीम में 4 डॉक्टर रखे गए हैं। एम्स दिल्ली, दिल्ली स्वास्थ्य निदेशक, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और दिल्ली सरकार के अधिकारी इस टीम में शामिल हैं। जो कोविड-19 के लिए समर्पित अस्पतालों का जायजा लेकर अपनी रिपोर्ट तैयार करेंगे। 

 

निजी अस्पतालों की मॉनिटरिंग के लिए भी बनी एक समितिओ
इसके अलावा निजी अस्पतालों में कोरोना बेड्स 60 फीसदी कम दर पर उपलब्ध कराने, उपचार, जांच की दर तय करने को भी एक समिति बनी है। दिल्ली में निजी अस्पतालों द्वारा कोरोना के उपचार के लिए मनमानी फीस मांगी जा रही है, कई लोगों को दिल्ली के अस्पतालों में बेड्स न मिलने के कारण दर-दर भटकना पड़ा और कई की इलाज न मिलने के कारण मौत हो गई। इस स्थिति को देखते हुए सरकार ने ये समिति बनाने का फैसला लिया है। 

 

दिल्ली में कोरोना से 1300 से ज्यादा की मौत
दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी से इजाफा हो रहा है। यहां शुक्रवार को 24 घंटों में कोरोना के 2224  नए मामले सामने आए हैं और एक दिन में 56 मरीजों की जान गई है। इसके साथ ही राजधानी में संक्रमण के कुल मामले 41,182 हो गए हैं। संक्रमण के कुल मामलों में सक्रिय मामलों की संख्या 24,032 है। वहीं 15,823  लोग कोरोना को मात देकर ठीक हो चुके हैं। यहां अब तक 1,327 लोगों की जान जा चुकी है। 

Murari Sharan

Advertising