विश्वविद्यालयों को लेकर केंद्र का कड़ा रुख, अच्छा प्रदर्शन न करने पर लगेगा विनयमन

Monday, Sep 26, 2016 - 05:56 PM (IST)

कोल्लाम: केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री ने सोमवार को कहा कि केंद्र अच्छे विश्वविद्यालयों को स्वायत्तता देने और उन्हें नवोन्मेष केंद्र बनाने की योजना तैयार कर रहा है जबकि अच्छा प्रदर्शन नहीं करने वाले संस्थानों पर भारी विनियमन लगाया जाएगा। उन्होंने यहां कहा कि जो विश्वविद्यालय नवोन्मेष को बढ़ावा देते हैं, उन्हें केंद्र द्वारा सहयोग किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लक्ष्य देशभर में नवोन्मेष केंद्र विकसित करना है। 

उन्होंने कहा कि हम स्वायत्तता प्रदान कर एवं विनियमन घटाकर अच्छे विश्वविद्यालयों का सहयोग करेंगे। जो विश्वविद्यालय अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रहे हैं, उन पर भारी विनियमन लगाया जाएगा। हालांकि सरकार उनका उन्नयन करने के लिए सहयोग करेगी। वह अमृता विश्वविद्यालय द्वारा विकसित आेसियननेट का शुभारंभ करने के बाद अपना संबोधन दे रहे थे। यह प्रौद्योगिकी समुद्र में मछुआरों को कनेक्टिविटी प्रदान करेगा।

इसका उद्घाटन यहां अमृतापुरी के समीप आध्यात्मिक माता अमृतानंदमयी के 63 वें जन्मदिन पर किया गया। इस बात पर बल देते हुए कि देश बल नवोन्मेष से ही तरक्की कर सकता है, जावडेकर ने कहा कि केंद्र नवोन्मेष को बढ़ावा देने के लिए विश्वविद्यालयों एवं उद्योगों के बीच साझेदारी की योजना लेकर आ सकता है। शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने की जरूरत पर जावड़ेकर ने यह कहते हुए सहयोग मांगा कि शिक्षा कोई राजनीतिक एजेंडा नहीं है। यह राष्ट्रीय एजेंडा है न कि वामपंथ या दक्षिणपंथ का।

Advertising