कोविड रोधी टीकों पर केंद्र का कदम स्वागत योग्य, नि:शुल्क टीकाकरण लोगों का अधिकार

Tuesday, Jun 08, 2021 - 08:32 PM (IST)

नेशनल डेस्क: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने 18-44 आयु समूह के लोगों के लिए नि:शुल्क कोविड रोधी टीका आपूर्ति के केंद्र के निर्णय का मंगलवार को स्वागत किया और कहा कि यह लोगों का अधिकार ही नहीं, बल्कि एक आवश्यकता भी है। उन्होंने हालांकि, यह भी कहा कि जो लोग टीके लिए भुगतान करना चाहते हैं, वे इस विकल्प को चुन सकते हैं जैसा कि एलपीजी सिलेंडर की सब्सिडी के मामले में है।

ठाकरे ने कहा कि जब केंद्र ने 18-44 आयु समूह के लोगों के टीकाकरण की जिम्मेदारी राज्यों को दी थी तो उनकी सरकार ने इसकी तैयारियां कर ली थीं और इसके लिए धन आवंटित कर दिया था। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में इस आयु समूह में छह करोड़ लोग हैं और उनके टीकाकरण के लिए 12 करोड़ खुराकों की जरूरत होगी।

ठाकरे यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने आए थे। मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘हमने भी इसे (टीकाकरण) शुरू कर दिया था लेकिन आपूर्ति पर्याप्त नहीं थी। कल, प्रधानमंत्री ने जिम्मेदारी केंद्र को दे दी। हम उनके आभारी हैं और उम्मीद करते हैं कि सभी बाधाएं दूर होंगी तथा सभी नागरिकों का जल्द से जल्द टीकाकरण होगा।’’

उन्होंने कहा, ‘‘नि:शुल्क टीका प्राप्त करना अधिकार और आवश्यकता दोनों है।’’ ठाकरे ने कहा, ‘‘नि:शुल्क टीका देना अच्छा है, लेकिन यदि कुछ लोग इसके लिए भुगतान करना चाहें तो वे कर सकते हैं। वैसे ही जैसे कुछ समय पहले (एलपीजी सिलेंडरों पर) सब्सिडी छोड़ने की भी बात थी।

rajesh kumar

Advertising