कोरोना टीका की कमी पर केंद्र का दिल्ली, महाराष्ट्र और पंजाब को जवाब-आप वैक्सीनेशन में बहुत पीछे

Thursday, Apr 08, 2021 - 11:42 AM (IST)

नेशनल डेस्क: देश में कोरोना की बढ़ती रफ्तार के बीच covid-19 वैक्सीनेशन भी काफी तेजी से चल रहा है। केंद्र सरकार ने 11 अप्रैल से राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में उन सरकारी एवं निजी कार्यस्थलों पर covid-19 वैक्सीनेशन की अनुमति दे दी, जहां इसकी पात्रता रखने वाले करीब 100 लाभार्थी होंगे। इसी बीच केंद्र सरकार ने दिल्ली, पंजाब और महाराष्ट्र की चिट्ठी लिखकर जवाब दिया कि आज वैक्सीनेशन के मामले में काफी पीछे चल रहे हैं। केंद्र सरकार ने दिल्ली, महाराष्ट्र  और कुछ अन्य गैर भाजपा शासित राज्यों की शिकायतों के बीच यह भी कहा कि देश में कोविड रोधी टीके की कोई कमी नहीं है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि यह राज्य पात्रता रखने वाले पर्याप्त संख्या में लाभार्थियों को टीका लगाए बिना सभी के लिए टीकों की मांग कर लोगों में दहशत फैलाने तथा अपनी विफलताएं छिपाने की कोशिश करने का आरोप लगा रहे हैं। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा था कि राज्य के पास कोरोना टीके की 14 लाख खुराक ही बची हैं जो तीन दिन ही चल पाएंगी और टीकों की कमी के कारण कई टीकाकरण केंद्र बंद करने पड़ रहे हैं।

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी इसी तरह की मांग की। बता दें कि पूरे देश में कोरोना वायरस के खिलाफ चल रहे टीकाकरण अभियान के तहत वर्तमान में 45 साल और इससे अधिक उम्र के लोग ही टीका लगवा सकते हैं। 

Seema Sharma

Advertising