Unlock 5 की नई गाइडलाइंस को लेकर केंद्र जल्द करेगी ऐलान, मिल सकती है और छूट

Monday, Sep 28, 2020 - 09:28 AM (IST)

नेशनल डेस्कः कोरोना संकट के बीच लगाया गया लॉकडाउन अब धीरे-धीरे अनलॉक की तरफ बढ़ रहा है। देश में अब अनलॉक-4 चल रहा है जिसमें केंद्र सरकार ने कई रियायतें और छूट दी है। अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए केंद्र सरकार ने देश में लोगों को घरों से निकलने और काम करने की छूट दी। केंद्र सरकार जल्द ही अनलॉक-5 के लिए नई गाइडलाइंस का ऐलान कर सकती है। बता दें कि अक्तूबर से भारत में त्योहारों का मौसम शुरू हो रहा है। ऐसे में त्योहारी सीजन में सरकार क्या-क्या रियायतें और छूट देगी, इस पर सभी की नजरें।

बता दें कि पिछले महीने गृह मंत्रालय ने कंटेनमेंट जोन के बाहर कई गतिविधियों के लिए छूट दी थी। केंद्र सरकार ने मेट्रो सेवा बहाल करने के साथ ही राज्य सरकारों को स्कूल-कॉलेज खोलने की छूट दी थी, हालांकि इसके लिए नियमों का सख्ती से पालन करने की हिदायतें दी गई थीं। वहीं अब त्योहारी सीजन शुरू होने के कारण उद्योग क्षेत्र से जुड़े लोग मांग कर रहे हैं कि और अधिक छूट दी जाए।

अनलॉक 5 में कौन सी छूट
केंद्र सरकार ने अनलॉक-4 में मॉल, सैलून, रेस्टोरेंट, जिम पाबंदियों के साथ खोलने की छूट दी थी। हालांकि सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, इंटरटेनमेंट पार्क अभी नहीं खुले हैं, ऐसे में इन क्षेत्रों से जुड़े लोगों को उम्मीद है कि सरकार इनको भी जल्द खोलने की अनुमति दे सकती है।हालांकि पिछले दिशानिर्देशों में 21 सितंबर से ओपन एयर थियेटर खोले जाने का निर्देश दिया जा चुका है। पश्चिम बंगाल ने 1 अक्तूबर से सीमित संख्या में लोगों के प्रवेश के साथ सिनेमा हॉल खोले जाने के लिए अनुमति दे दी है।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा था कि सामान्य जीवन में लौटने के लिए नाटक, ओपन एयर थियेटर, सिनेमा और सभी म्यूजिकल, डांस, गायकी और जादू के शो आदि को 50 लोगों या उनसे कम के साथ 1 अक्तूबर से खोले जाने की छूट दी जा रही है। ममता बनर्जी ने इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क और बचाव के आवश्यक उपायों का पालन करने की हिदायतें दी थीं। लॉकडाउन के समय से ही कई पर्यटन क्षेत्र बंद पड़े हैं। हालांकि हाल ही में ताजमहल लोगों के लिए खोल दिया गया है। कई  टूरिस्ट प्लेस अभी बंद हैं। सिक्किम सरकार ने 10 अक्तूबर से होटलों, होम-स्टे और अन्य टूरिज्म से जुड़ी सेवाओं को शुरू करने का निर्णय लिया है।

Seema Sharma

Advertising