डिस्ट्रिक्ट कोर्ट ने मनाई अपनी 50वीं सालगिरह, पहुंचे SC के जज, साथ ही शिफ्ट हुआ चिल्ड्रन कोर्ट

Wednesday, Nov 02, 2016 - 02:07 PM (IST)

चंडीगढ़ (बृजेन्द्र): कुछ मरले की सैक्टर-22 की एक कोठी से आज करीब 7 एकड़ जमीन पर सैक्टर-43 में स्थापित डिस्ट्रिक्ट कोर्ट के पूरे इतिहास को उस दौर के जजों व वकीलों की जुबानी एक डॉक्यूमैंट्री के रूप में मंगलवार को प्रस्तुत किया गया। मौका था डिस्ट्रिक्ट कोर्ट के 50 साल पूरे होने का। सैक्टर-43 स्थित कोर्ट काम्पलैक्स में आयोजित इस भव्य समारोह में सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस आदर्श कुमार गोयल समेत पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस शिवाक्स जल वजीफदार समेत अन्य जस्टिस भी पहुंचे थे। 15 मिनट की डॉक्यूमैंट्री में सैक्टर-22 की उस कोठी, सैक्टर-17 में पुरानी कोर्ट बिल्डिंग को दिखाया गया। साथ ही उस दौर के बुजुर्ग एडवोकेट्स और जजों के विचार भी पेश किए गए। बताया गया कि शुरूआत में कोर्ट की ज्यूरीडिक्शन कितनी थी और काम-काज कैसे होता था। 

वहीं बार एसोसिएशन के सदस्य बनने के बाद हाईकोर्ट में जजों की पोस्ट तक पहुंचे 10 पूर्व एडवोकेट्स को सम्मानित किया गया। उनके अलावा बार मैंबर के रूप में 50 साल की प्रैक्टिस पूरी कर चुके 10 के लगभग सीनियर एडवोकेट्स समेत कोर्ट के काफी पुराने स्टाफ मैंबर्स को भी सम्मान दिया गया जिनमें रिटायर्ड क र्मी भी शामिल थे। इन्हें मोमैंटो प्रदान किया गया। कोर्ट की 50वीं वर्षगांठ पर डिस्ट्रिक्ट बार एसोसिएशन ने भी पूरा सहयोग दिया। रंगारंग  कार्यक्रम के  दौरान एक लेडी एडवोकेट ने गिद्दे की शानदार प्रस्तुति दी। वहीं एडवोकेट मलकीत सिंह जंडियाला ने शब्द गायन पेश किया। दूसरी ओर डी.बी.ए. की तरफ से कोर्ट काम्पलैक्स की पार्किंग में लगाए गए कड़ी-चावल के लंगर का कई याचियों समेत एडवोकेट्स ने आनंद लिया। इसमें काफी लोग इकट्ठे हुए। 


सुप्रीम कोर्ट जस्टिस ने किया जुवेनाइल कोर्ट का उद्घाटन
सैक्टर-25 में बाल अपराधों की कोर्ट ‘जुवेनाइल जस्टिस बोर्ड’ का सुप्रीम कोर्ट जस्टिस आदर्श कु मार गोयल ने उद्घाटन किया। उनके अलावा हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस समेत अन्य जज तथा डी.सी. अजीत बालाजी जोशी, एस.डी.एम. तपस्या राघव भी मुख्य रूप से पहुंचे हुए थे। जुवेनाइल जस्टिस(केयर एंड प्रोटैक्शन ऑफ चिल्ड्रन) एक्ट, 2000(वर्ष 2006 में संशोधित) के तहत बच्चों को नियमित कोर्ट में नहीं लेकर जा सकते। ऐसे में सैक्टर-43 से सैक्टर-25 में यह कोर्ट शिफ्ट की गई है।

Advertising