कर्नाटक विधानसभा चुनाव पर बोले मुख्य चुनाव आयुक्त, समय आने पर होगा ऐलान

Saturday, Mar 10, 2018 - 09:39 PM (IST)

नेशनल डेस्कः बेंगलुरू में शनिवार को मुख्य चुनाव आयुक्त ओ.पी. रावत ने कहा कि 32 करोड़ मतदाता पहचानपत्र से आधार कार्ड को जोड़ दिया गया है और बचे मतदाता पहचान पत्र को सुप्रीम कोर्ट की मंजूरी मिलने के बाद आधार से जोड़ दिया जाएगा।

ओ पी रावत ने एक एनजीओ एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स के 14वें राष्ट्रीय सम्मेलन में संवाददाताओं से बातचीत करते हुए कहा कि अब तक 32 करोड़ मतदाता पहचानपत्रों से आधार नंबर को जोड़ दिया गया है, शेष मतदाता पहचान पत्र को सुप्रीम कोर्ट की मंजूरी मिलने के बाद आधार नंबर से जोड़ दिया जाएगा। पत्रकारों द्वारा यह पूछे जाने पर कि शेष पहचानपत्रों से आधार नंबर को जोड़ने में कितना वक्त लगेगा। इस पर रावत ने कहा कि 32 करोड़ पहचानपत्रों से आधार नंबर को जोड़ने में तीन महीने लगे हैं। 

निजता के अधिकार पर सुप्रीम कोर्ट में दायर की याचिका
कर्नाटक निवासी मैथ्यू थॉमस ने आधार कानून पर संवैधानिक वैधता को चुनौती देते हुए पिछले साल नवंबर में सर्वोच्च न्यायालय में एक याचिका दायर की थी। जिसमें दावा किया गया था कि यह निजता के आधिकार का उल्लंघन है और बायोमेट्रिक प्रणाली सही से काम नहीं कर रही है।

वहीं ईवीएम से छेड़छाड़ के सवाल पर मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि आयोग विश्वसनीय शिकायतों पर गंभीरता से विचार करेगा। और उसका समाधान करेगा। मतों की गिनती के लिए टोटलाइजर मशीनों के प्रश्न पर रावत ने कहा कि जब तक नियमों में संसोधन नहीं हो जाता, उसके बाद ही ऐसा करना संभव हो पाएगा। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट में मामले की सुनवाई हो रही है।

कर्नाटक विधानसभा चुनाव की तारीखों पर बोलते हुए कहा कि सही समय पर विधानसभा चुनाव की घोषणा कर दी जाएगी। बता दें कि कुछ दिन पहले ऐसी खबरें सामने आयीं थी कि चुनाव आयोग 15 अप्रैल तक कर्नाटक विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान कर सकता है। 

Advertising