Army Veterans Day: तीनों सेना प्रमुखों के साथ राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पहुंचे CDS, पूर्व सैनिकों को किया याद

Saturday, Jan 14, 2023 - 03:09 PM (IST)

नेशनल डेस्क; सशस्त्र बल भूतपूर्व सैनिक दिवस के मौके पर सीडीएस जनरल अनिल चौहान के साथ तीनों सेना प्रमुख दिल्ली स्थित राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पहुंचे। सीडीएस के साथ तीनों सेना प्रमुखों थलसेना अध्यक्ष जनरल मनोज पांडे, वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी और नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने 7 वें सेना वेटरन दिवस पर पूर्व सैनिकों को श्रद्धांजलि दी और उन्हें नमन किया।

पूर्व सैनिकों की देखभाल और कल्याण सर्वोच्च प्राथमिकता
इस अवसर पर पूर्व सैनिकों को संबोधित करते हुए नौसेना प्रमुख ने कहा कि पूर्व सैनिकों और उनके निकट संबंधियों के रोजगार के लिए नौ कॉर्पोरेट्स के साथ हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापनों से पता चलता है कि भारतीय नौसेना "पूर्व सैनिकों की देखभाल और कल्याण" को सर्वोच्च प्राथमिकता देती है। उन्होंने कहा, "मर्चेंट नेवी की ओर पूर्व सैनिकों के परिवर्तन के लिए भारतीय नौसेना और डीजी शिपिंग के बीच हस्ताक्षरित ऐतिहासिक समझौता ज्ञापन उनके कल्याण की दिशा में एक कदम है।" नौसेना प्रमुख ने कहा, "भारतीय नौसेना देखभाल, रचनात्मक समाधान और संचार सहित बहु-दीर्घ दृष्टिकोण का पालन करती है।"

पूर्व सैनिकों को किया याद
उन्होंने कहा, "सशस्त्र बल आज हमारे प्रत्येक पूर्व सैनिक के प्रयासों, दूरदर्शी नेतृत्व, आकांक्षाओं और निःस्वार्थ सेवा का उत्पाद हैं।" एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने कहा, "सशस्त्र सेना पूर्व सैनिक दिवस हमारे पूर्व सैनिकों को याद करने और सम्मान देने का एक महत्वपूर्ण अवसर है। मैं उन सभी दिग्गजों को श्रद्धांजलि देता हूं जिन्होंने कर्तव्य के पालन में अपने प्राणों की आहुति दी।" एयर वेटरन्स निदेशालय के प्रयासों की सराहना करते हुए उन्होंने दावा किया कि यह पूर्व सैनिकों को उनके वित्तीय मामलों में सहायता कर रहा है, साथ ही उन्हें समर्पित प्लेसमेंट सेल के माध्यम से सिविल क्षेत्र में नौकरी खोजने में भी मदद कर रहा है।

जानें 14 जनवरी को क्यों मनाया जाता है पूर्व सैनिक दिवस
चौधरी ने कहा, "सरकार की डिजिटल इंडिया पहल के हिस्से के रूप में 'स्पर्श' (पेंशन योजना) शुरू की गई है। यह पेंशन प्रक्रिया में पारदर्शिता लाएगी।" सशस्त्र सेना पूर्व सैनिक दिवस हर साल 14 जनवरी को मनाया जाता है, क्योंकि इस दिन 1953 में भारतीय सेना के पहले भारतीय कमांडर-इन-चीफ (सी-इन-सी), फील्ड मार्शल केएम करियप्पा, जिन्होंने भारतीय सेना का नेतृत्व किया था। 1947 में पाकिस्तान के खिलाफ युद्ध में जीत के लिए औपचारिक रूप से सेवाओं से सेवानिवृत्त हुए। 14 जनवरी, 2016 को पहला सशस्त्र बल भूतपूर्व सैनिक दिवस मनाया गया। पूर्व सैनिकों और उनके परिवारों के सम्मान में कार्यक्रमों की मेजबानी करके हर साल इस दिन को मनाने का निर्णय लिया गया।

rajesh kumar

Advertising