एयर डिफेंस कमांड की स्थापना करेंगे सीडीएस रावत, वायुसेना का अधिकारी करेगा अगुवाई

Saturday, Feb 15, 2020 - 07:28 PM (IST)

नेशनल डेस्कः चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत ने इस साल जून तक पहली एकीकृत त्रि-सेवा स्थापित करने का लक्ष्य रखा है, जिसका प्रमुख भारतीय वायुसेना (IAF) का एक अधिकारी होगा। सरकारी सूत्रों ने बताया कि सैन्य मामलों के विभाग को दिए गए जनादेश के तहत बनाया जाने वाला पहला एकीकृत सैन्य गठन एक एयर डिफेंस कमांड होगा, जिसका नेतृत्व एक एयर मार्शल करेगा,जिसमें सेना और वायुसेना के साथ वायु रक्षा संपत्ति भी शामिल होगी।

सीडीएस ने सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे और वायु सेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया के साथ एकीकृत वायु रक्षा कमान की संरचना और संपत्ति को अंतिम रूप देने के लिए चर्चा शुरू कर दी है। सैन्य मामलों के विभाग को थिएटर कमांड के साथ संयुक्त सैन्य कमांड बनाने के लिए जनादेश दिया गया है जो तीन सेनाओं को शामिल करने वाला एक बड़ा पुनर्गठन अभ्यास होगा। जनरल रावत थिएटर कमांड के अलावा संयुक्त प्रायद्वीप कमान और एक लॉजिस्टिक्स कमांड के निर्माण पर भी काम कर रहे हैं।

सूत्रों ने कहा कि थिएटर कमांड या अन्य एकीकृत कमांडों के नेतृत्व के लिए जनरल-रैंक पोस्ट का निर्माण नहीं होगा और इनकी अध्यक्षता तीनों सेवाओं के लेफ्टिनेंट जनरल-रैंक के अधिकारी करेंगे। प्रत्येक सेना की अपनी व्यक्तिगत वायु रक्षा सेट-अप है। वायु रक्षा कमांड, वायु सेना और नौसेना की वायु रक्षा और परिसंपत्तियों को एकीकृत करेगा और साथ ही संयुक्त रूप से देश को वायु रक्षा कवर प्रदान करेगा। वायु सेना और थल सेना अपनी वायु रक्षा परिसंपत्तियों के एकीकरण और पाकिस्तान के साथ सीमावर्ती क्षेत्रों में फिर से तैनाती के लिए एक दूसरे के साथ बातचीत कर रहे है।

Yaspal

Advertising