CBSE ने बदला छठी से नौवीं का परीक्षा पैटर्न, सभी स्कूलों में होगा एक जैसा सिस्टम

Wednesday, Mar 22, 2017 - 12:33 PM (IST)

नई दिल्ली : सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) ने औपचारिक तौर पर 2009 से चले आ रही कॉम्प्रिहेंसिव इवैल्यूएशन स्कीम (CCE) को औपचारिक तौर पर खत्म कर दिया है। आगामी सत्र (2017-18) से यह सिस्टम एक नई प्रणाली से बदल दिया जाएगा। नए सिस्टम में बोर्ड के सभी स्कूलों में एक समान परीक्षा और रिपोर्ट कार्ड का सिस्टम होगा, जिसकी जानकारी बोर्ड के पास जाएगी। छठी से आठवीं तक देश भर में सीबीएसई से जुड़े सभी 18,688 स्कूल अब साल में दो बार परीक्षा लेगें। इसका नाम रहेगा टर्म-1और टर्म-2 । इनके आधार पर सभी स्कूल रिर्पोट कार्ड भी एक जैसा जारी करेंगे। नौवीं के लिए परीक्षा व्यवस्था और रिपोर्ट कार्ड 10वीं जैसे रहेंगे । मंगलवार को नई व्यव्स्था का प्रोफार्मा स्कूलों को जारी कर दिया गया है। सीबीएसई के चैयरमैन आरके चतुरर्वेदी ने बताया कि इस तरह के नियम का मकसद शिक्षा की क्वालिटी को सुधारना है। उन्होंने कहा कि नई व्यव्सथा में भी कोई आठवीं तक फेल नहीं होगा, लेकिन 32 से कम नंबर हुए तो ई ग्रेड के साथ सुधार की जरुरत भी लिखी जाएगी । छठी से आठवीं तक तीन भाषा और दो विषय पढ़ाए जाएंगे। नौवी में स्टूडेंटेस दो भाषा और तीन विषय पढ़ेगे। स्कूल मैनेजमेंट को यूनिफार्म रिपोर्ट कार्ड के लेफ्ट में सीबीएसई का लोगो लगाना होगा। राइट में स्कूल का लोगो रहेगा। स्कूलों को रिपोर्ट कार्ड भी अॉनलाइन डालना होगा। 

छठी से आठवीं तक साल में 100-100 नंबर के दो एग्जाम
नई स्कीम में दो सेमिस्टर प्रणाली होगी- अर्ध-वार्षिक और वार्षिक। हर सेमिस्टर में दो 10 नंबर के दो पीरियोडिक टेस्ट भी होंगे । लिखित परीक्षा को अब 90 फीसदी वेटेज दिया जाएगा। इसमें से 80 फीसदी मार्क्स अर्ध-वार्षिक या वार्षिक परीक्षा के होंगे। शेष 20 मार्क्स में से 10 मार्क्स प्रत्येक सेमिस्टर में पीरियोडिक असेसमेंट के होंगे। हर सेमिस्टर 100 मार्क्स का होगा। इसमें से 10 मार्क्स नोट बुक सब्मिट करने, पीरियोडिक असेसमेंट में सब्जेक्ट एनरिचमेंट के होंगे।  

अभी होता है यह
सीबीएसई के एफिलिएटिड स्कूलों में असेसमेंट और एग्जाम का पैर्टन एक जैसा नहीं है। कोई 3 तो कोई 4 एग्जाम लेता है । सभी एग्जाम का औसत निकाल कर सालाना रिजल्ट बनता है । एेसे में सबके रिपोर्ट कार्ड का पैर्टन भी अलग - अलग रहता है । अब साल में 2 ही परीक्षाएं होगी। 

नॉलेज के साथ दूसरी एक्टिविटीज भी रहेंगी यूनिफार्म रिपोर्ट कार्ड में 
रिपोर्ट कार्ड में विषयों की समझ के साथ ही स्पोर्टस व अन्य एक्टिविटीज की परफॉर्मंस भी रहेगी। इसमें को- स्कॉलिस्टिक एक्टीविटीज का बॉक्स है। इसमें ए ग्रेड यानि आउटस्टैडिंग, बी यानि वैरी गुड और सी यानि फेयर माना जाएगा। इससे स्टूडेंटस का बहुत ज्यादा रिकार्ड रखने की परेशानी खत्म होगी। 

Advertising