कोरोना के चलते CBSE 10वीं बोर्ड की परीक्षा रद्द, 12वीं की टली- पढ़ें दिनभर की बड़ी खबरें

Wednesday, Apr 14, 2021 - 08:53 PM (IST)

नेशनल डेस्क: मोदी सरकार ने सीबीएसई (CBSE) 10वीं बोर्ड एग्जाम को रद्द कर दिया है जबकि 12वीं क्लास की परीक्षा टाल दी गई है। कोरोना के कहर को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' और शिक्षा सचिव के साथ बैठक की। इसी बीच, बंगाल में अपनी पहली चुनावी रैली के दौरान राहुल गांधी ने बीजेपी और ममता बनर्जी पर जमकर आरोप लगाए। वहीं, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने उत्तर बनगांव में रोड शो किया और जनता से पार्टी के लिए वोट मांगे।

पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें 

कोरोना के चलते CBSE 10वीं बोर्ड की परीक्षा रद्द, 12वीं की टली

देश में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए मोदी सरकार ने सीबीएसई (CBSE) 10वीं बोर्ड एग्जाम को रद्द कर दिया है जबकि 12वीं क्लास की परीक्षा टाल दी गई है। बता दें कि कोरोना के कहर को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' और शिक्षा सचिव के साथ बैठक की। बैठक में फैसला लिया गया कि CBSE 10वीं बोर्ड की परीक्षा रद्द कर दी जाए जबकि 12वीं बोर्ड को फिलहाल के लिए टाल दिया जाए। 12वीं बोर्ड एग्जाम के लिए जून में बैठक होगी तक फैसला लिया जाएगा कि बच्चों की परीक्षा कब होगी। जब 12वीं की परीक्षा लेनी होगी तो 15 दिन पहले छात्रों को इसकी जानकारी दे दी जाएगी।

बंगाल के रण में उतरे राहुल गांधी, कहा-  आग लगा रही है BJP, तो ममता खेल रही हैं  
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सोनार बांग्ला (स्वर्णिम बंगाल) बनाने के भाजपा के दावे को धोखा करार देते हुए बुधवार को कहा कि भगवा पार्टी के पास नफरत, हिंसा और भाषा, धर्म, जाति तथा पंथ के आधार पर लोगों को बांटने के अलावा देने के लिए कुछ नहीं हैं। बंगाल में अपनी पहली चुनावी रैली के दौरान गांधी ने बीजेपी और ममता बनर्जी पर जमकर बरसे। उन्होंने आरोप लगाया कि बीजेपी बंगाल में आग लगा रही है, तो ममता जी खेल खेल रही हैं। राज्य का कोई विकास नहीं हुआ है।

बंगाल में दलित भाइयों पर टीएमसी के गुंडों ने हमला किया
पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए आज भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने उत्तर बनगांव में रोड शो किया और जनता से पार्टी के लिए वोट मांगे। इस दौरान उन्होंने कहा कि बंगाल में दलित भाइयों पर टीएमसी के गुंडे हमले करते हैं। टीएमसी सरकार की तरफ से काई कार्रवाई नहीं होती। दलित भाइयों को घबराने की जरूरत नहीं है, 2 मई के बाद परिवर्तन आएगा। टीएमसी ने दलितों का इतनाअपमान किया, लेकिन वोटबैंक की राजनीति करने वालों ने इसका विरोध नहीं किया।

महाराष्ट्र में आज रात से 15 दिन का 'कोरोना कर्फ्यू', जानिए क्या रहेगा बंद और क्या खुला?
महाराष्ट्र में कोरोना से खराब होते हालात पर गौर करते हुए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे नीत महाविकास आघाडी सरकार ने 14 अप्रैल से 15 दिनों का राज्यव्यापी कर्फ्यू लगाने की घोषणा की है। साथ ही राज्य में कई पाबंदियां पर लगाई गई हैं जो आज से लागू होगी, यह एक तरह से जनता कर्फ्यू की तरह ही है। जरूरी सेवाओं के अलावा अन्य सभी चीज़ें बंद रहेंगी। हालांकि परिवहन चालू रहेगा, रेस्तरां पर सिर्फ डिलीवरी सिस्टम चालू रहेगा।

पीएम मोदी का दावा जीतेंगे 100 सीटें, ममता बनर्जी बोली- 70 तो जीतकर दिखाओ
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को दावा किया कि भाजपा यहां विधानसभा चुनावों में 70 सीटें भी नहीं जीत पाएगी। तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता ने जलपाईगुड़ी जिले के डाबग्राम-फुलबाड़ी में एक रैली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा हाल ही में किए गए इस दावे का उपहास किया कि भाजपा ने 294 सीटों वाली विधानसभा के लिए चुनाव के चार चरणों में ही 100 सीटें जीत ली है।

परमबीर सिंह के 'लेटर बम' पर CBI का एक्शन
महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख सांताक्रूज में डीआरडीओ के गेस्ट हाउस पहुंचे। अधिकारियों ने बताया कि मुंबई के पूर्व पुलिस आयुक्त परमबीर सिंह और निलंबित पुलिस अधिकारी सचिन वाजे द्वारा देशमुख के खिलाफ लगाए गए भ्रष्टाचार के आरोपों के सिलसिले में पूछताछ के लिए उन्हें एजेंसी ने बुलाया है। गृह मंत्री ने  वसूली संबंधी आरोपों पर हाई कोर्ट द्वारा सीबीआई जांच का आदेश दिए जाने के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

एंटीलिया केस: फर्जी एनकाउंटर कर किसी और को फंसाना चाहता था वाजे
जांचकर्ताओं को संदेह है कि निलंबित पुलिस अधिकारी सचिन वाजे ने दो लोगों को फर्जी मुठभेड़ में मार गिराने की योजना बनाई थी ताकि उद्योगपति मुकेश अंबानी के घर के निकट विस्फोटक सामग्री रखी कार मिलने के मामले से उन्हें जोड़ा जा सके। सूत्रों ने बुधवार को यह बात कही। उन्होंने कहा कि इस तरीके से 'मुठभेड़ विशेषज्ञ' (Encounter specialist) वाजे मामले को सुलझाने का दावा करना चाहता था, लेकिन उसकी यह योजना धरी रह गई।

उद्धव सरकार ने केंद्र की योजनाओं को ही अपनी योजना के तौर पर घोषित किया
महाराष्ट्र में विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस ने बुधवार को आरोप लगाया कि महा विकास आघाड़ी सरकार केंद्र की योजनाओं को कुछ बदलाव के साथ कोविड-19 पाबंदी से प्रभावित लोगों के लिए खास कदम के तहत पेश कर रही है। नागपुर में संवाददाताओं से भाजपा नेता ने आरोप लगाया कि उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली सरकार ने जो घोषणाएं की है, वह छलावा है क्योंकि केंद्र की योजनाओं को ही कुछ बदलाव के साथ पेश किया गया और राज्य की अपनी योजना बतायी गई। 

मुख्यमंत्री तीरथ सिंह को भरोसा- मां गंगा के आशीर्वाद से कुंभ में नहीं फैलेगा कोरोना
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री  तीरथ  सिंह रावत का कहना है कि हरिद्वार में चल रहे कुंभ मेले की तुलना निजामुद्दीन मरकज के कार्यक्रम से नहीं की जानी चाहिए जो बंद जगह में हुआ था और उसमें देश के बाहर के लोगों ने भी शिरकत की थी । एक अंग्रेजी अखबार के साप्ताहिक ‘टॉक शो' में मुख्यमंत्री रावत ने कहा कि कुंभ और मरकज के बीच कोई तुलना नहीं होनी चाहिए । इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मां गंगा के आशीर्वाद से कोरोना नहीं फैलेगा।

राकेश टिकैत को मिली जान से मारने की धमकी, कॉल कर युवक ने की गाली-गलौज
तीनों कृषि कानूनों के विरोध में चल रहे आंदोलन का नेतृत्व करने वाले भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत को एक युवक ने फोन पर जान से मारने की धमकी दी है। वह व्हाट्सएप पर मैसेज भेजकर अभद्रता कर रहा है। भाकियू के एक सदस्य ने थाने में शिकायत दर्ज दी गई है। पुलिस ने रिपोटर् दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है। लोनी निवासी विपिन कुमार भारतीय किसान यूनियन के सदस्य हैं। उन्होंने पुलिस को दी तहरीर में बताया कि करीब एक माह से भाकियू प्रवक्ता राकेश टिकैत को एक मोबाइल नंबर से कॉल आ रही है।




 

rajesh kumar

Advertising