CBSE 10वीं और 12वीं बोर्ड की वार्षिक परीक्षा 9 मार्च से, देखें पूरा शेड्यूल

Monday, Jan 09, 2017 - 09:51 PM (IST)

नई दिल्ली : उत्तरप्रदेश समेत पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा 9 मार्च 2017 से आयोजित की जाएगी।

सीबीएसई की जनसंपर्क अधिकारी रमा शर्मा ने बताया कि पंजाब, गोवा, मणिपुर, उत्तराखंड और उत्तरप्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए सीबीएसई की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा 9 मार्च 2017 से आयोजित करने का निर्णय किया गया है।

उन्होंने बताया कि बोर्ड ने परीक्षा की तिथि एक सप्ताह आगे बढ़ाने का निर्णय करने से पहले स्थिति पर सावधानीपूर्वक विचार किया जिससे छात्रों को परीक्षा की तैयारी करने के लिए अधिक समय मिल सकेगा और परीक्षा निर्वाध रूप से दे पाएंगे।

शर्मा ने बताया कि बोर्ड ने इस बात का पूरा ध्यान रखा है कि महत्वपूर्ण विषयों के पत्रों की परीक्षा तिथियों के बीच में व्यवहारिक अंतर हो, साथ ही यह भी सुनिश्चित किया है कि संयुक्त इंजीनियरिंग परीक्षा और आसन्न राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा देने वाले छात्र इन प्रवेश परीक्षाओं से पहले सीबीएसई की परीक्षा पूरी कर लें।

सीबीएसई की 10वीं कक्षा की परीक्षा के कार्यक्रम के अनुसार, 10 मार्च को हिन्दी कोर्स च्एज् और च्बीज्, 22 मार्च को साइंस , 25 मार्च को संस्कृत, 30 मार्च को अंग्रेजी, 3 अप्रैल को गणित, 5 अप्रैल को फाउंडेशन ऑफ इंफार्मेशन टेक्नोलॉजी, 8 अप्रैल को सामाजिक विज्ञान और 10 अप्रैल को गृह विज्ञान जैसे विषयों की परीक्षा ली जाएगी।

 

 

 

Advertising