चाइल्ड पॉर्नोग्राफी रैकेट: सीबीआइ का खुलासा, व्हाट्सएप ग्रुप में 40 देशों के 119 लोग शामिल

Tuesday, Mar 13, 2018 - 08:43 PM (IST)

नेशनल डेस्कः व्हाट्सएप पर चल रहे चाइल्ड पॉर्नोग्राफी के एक बड़े रैकेट का सीबीआइ ने खुलासा काय है। सीबाआइ जांच में पता चला है कि इस रैकेट के व्हाट्सएप ग्रुप में 40 देशों के 119 लोग शामिल थे। इनमें से अधिकतर भारतीय लोग हैं और बाकी पाकिस्तानी, अमेरिका समेत कई देशों के लोग इसका हिस्सा थे।

ग्रुप के तार उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और दिल्ली से जुड़े हुए
सीबीआइ ने फरवरी के तीसरे सप्ताह में व्हाट्सएप ग्रुप के पांच एडमिन पर केस दर्ज किया था। दरअसल, पिछले दो सालों से व्हाट्सएप पर चल रहे एक्स एस्स एक्स नाम के ग्रुप को उत्तर प्रदेश के कन्नौज का एक 20 वर्षीय ग्रेजुएशन पास युवक निखिल वर्मा हैंडल करता था। जिसे सीबीआइ ने कड़ी जांच के बाद दो महीने पहले गिरफ्तार किया गया। इसके अतिरिक्त इस ग्रुप में मुंबई का सत्येंद्र, ओमप्रकाश चौहान, दिल्ली का नफीस राजा, जाहिद उर्फ जाकिर और नोएडा का आदर्श भी शामिल है।

सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर हो रही जांच
जांच एजेंसी सीबीआइ के अनुसार यह सभी आरोपी ग्रुप में बच्चों की पोर्न फिल्में अपलोड कर हर दिन नए लोगों को जोड़ रहे थे। वहीं एजेंसी के अधिकारी ने कहा कि पूछताछ के बाद ही पता चलेगा कि यह लोग पोर्न फिल्में शूट भी करते थे या दूसरे साइटों की वीडियो को ग्रुप में शामिल करते थे। उल्लेखनीय है कि सीबीआइ सर्वोच्च न्यायालय के निर्देश पर चाइल्ड पॉर्नोग्राफी से जुड़े मामलों की जांच कर रही है। 

Advertising