शाह बोले- CBI-ज्यूडिशियल कमीशन करेंगे मणिपुर हिंसा की जांच, लिया जाएगा सख्त एक्शन

punjabkesari.in Thursday, Jun 01, 2023 - 12:32 PM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह मणिपुर दौरे पर हैं। गुरुवार को शाह ने मणिपुर में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए राज्य में शांति बहाली के लिए अब तक उठाए गए कदमों की जानकारी दी। शाह ने बताया कि उन्होंने राहत शिविरों का दौरा किया, कुकी तथा मेइती समुदायों के नागरिक समूहों से मुलाकात की और मणिपुर में शांति प्रक्रिया पर चर्चा की। शाह ने कहा कि मणिपुर में जारी संकट का समाधान वार्ता है। उन्होंने कहा कि पड़ोसी देशों से आने वाले लोगों के ‘बायोमेट्रिक्स' एकत्र किए जा रहे हैं।

 

शाह ने विश्वास दिलाया कि हिंसा का दौर अस्थाई था, गलतफहमियां दूर होंगी और जल्द ही स्थिति सामान्य होगी। उन्होंने बताया कि उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त मुख्य न्यायाधीश की अध्यक्षता में न्यायिक जांच की घोषणा जल्द की जाएगी। शाह ने कहा कि म्यांमार-मणिपुर सीमा को सुरक्षित बनाया गया।

 

उन्होंने कहा कि मणिपुर के मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में एक शांति समिति गठित की जाएगी जिसमें सभी राजनीतिक दलों के, दोनों पक्षों के प्रतिनिधि होंगे। शाह ने कहा कि मणिपुर में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सत्ता में आने के बाद राज्य बंद व कर्फ्यू आदि से मुक्त हुआ। केंद्रीय गृहमंत्री ने कहा कि केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) मणिपुर में हुई हिंसा के पीछे आपराधिक तथा अन्य साजिशों की जांच करेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News