व्यापम घोटाला: CBI ने 95 लोगों के खिलाफ दाखिल की चार्जशीट

Wednesday, Jan 17, 2018 - 12:22 PM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्रीय जांच ब्यूरो ने मंगलवार को बड़ी कार्रवाई करते हुए मध्य प्रदेश के व्यापम घोटाले से जुड़े 95 लोगों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की है। इसमें प्रदेश के पूर्व शिक्षा मंत्री लक्ष्मीकांत शर्मा और उनके ओएसडी ओपी शुक्ला का नाम भी शामिल है। अधिकारियों के अनुसार सीबीआई ने अरोप पत्र में 83 उम्मीदवार, दो अधिकारी और छह बिचौलिये को नामजद किया है। 

84 उम्मीदवारों के बढ़ाए गए थे अंक
सीबीआई के प्रवक्ता अभिषेक दयाल ने बताया कि भोपाल की स्पेशल कोर्ट में दाखिल चार्जशीट में व्यापम के तत्कालीन परीक्षा नियंत्रक पंकज त्रिवेदी का भी नाम शामिल है। उन्होंने बताया कि इस घोटाले का खुलासा व्यापम के तत्कालीन प्रिंसिपल सिस्टम ऐनलिस्ट की कंप्यूटर हार्ड डिस्क में मौजूद फाइलों से हुआ था। जांच में पता चला कि कुछ उम्मीदवारों के अंक कथित रूप से बढ़ा दिए गए थे, ताकि उन्हें परीक्षा में योग्यता प्राप्त हो सके। फाइलों को उम्मीदवारों की ओएमआर आंसर शीट के साथ सत्यापित किया गया। इसके साथ ही 84 उम्मीदवारों के अंक अंतिम परिणाम में बढ़ा दिए गए ताकि वे परीक्षा में पास हो सकें। 

एक उम्मीदवार फरार 
प्रवक्ता ने बताया कि इस मामले में एक उम्मीदवार फरार है और उसके मामले में पहले से जांच जारी है। गौरतलब है कि यह घोटाला 1995 में शुरू हुआ था जिसमें नेता वरिष्ठ अधिकारी और व्यापारी शामिल थे। सुप्रीम कोर्ट द्वारा 9 जुलाई, 2015 को इस मामले की जांच सीबीआई को सौंप दी थी। सीबीआई ने जांच आगे बढ़ाते हुए मामले में संविदा शिक्षक वर्ग-3 परीक्षा घोटाले में 39 नए आरोपी बनाए हैं।

Advertising