नहीं थम रहा कावेरी विवाद, अब भूख हड़ताल पर बैठे पूर्व PM!

Saturday, Oct 01, 2016 - 10:43 PM (IST)

बेंगलुरुः पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवगौड़ा ने कर्नाटक और तमिलनाडु के बीच कावेरी जल विवाद को लेकर केंद्र के रवैये के विरोध में आज अनशन शुरू कर दिया और यहां विधान सौध में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा के समक्ष धरने पर बैठ गए। 
देवगौड़ा सुबह महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने के बाद अचानक धरने पर बैठ गए। हालांकि, कर्नाटक के CM सिद्धारमैया ने पूर्व CM एचडी देवे गौड़ा से मिलकर उनसे अनशन तोड़ने की अपील की।

दोनों राज्यों के प्रति न्याय नहीं
देवगौड़ा का कहना है कि कावेरी जल विवाद को लेकर उच्चतम न्यायालय और केंद्र सरकार ने कर्नाटक और तमिलनाडु दोनों राज्यों के प्रति न्याय नहीं किया है। पूर्व प्रधानमंत्री ने यह कदम उच्चतम न्यायालय द्वारा चार अक्टूबर तक कावेरी प्रबंधन बोर्ड के गठन के लिए केंद्र को दिए गए निर्देश और कर्नाटक को तमिलनाडु के लिए प्रतिदिन कावेरी नदी से 6000 क्यूसेक पानी छोड़े संबंधी निर्देश दिए जाने के बाद उठाया। 

चार बांधों में नहीं है पानी 
कर्नाटक ने शीर्ष अदालत के निर्देश का यह कहते हुए विरोध किया है कि लगातार दो खराब मानसून के कारण राज्य के चार बांधों में पानी नहीं है। पानी का संकट गहरा है तथा पानी का संग्रह इतना ही है कि राजधानी बेंगलुरु सहित विभिन्न शहरों एवं गांवों में पेयजल की जरूरतें ही पूरा कर सकता है। राज्य विधानसभा पहले ही कावेरी बांध में मौजूदा जल भंडार कर उपयोग केवल पेयजल के लिए ही किए जाने के संबंध में अपील करने के लिए एक प्रस्ताव पारित कर चुकी है। 

Advertising