जम्मू कश्मीर और पीओके को जोडऩे वाली कारवां-ए-अमन बस सेवा स्थगित

Monday, Jul 31, 2017 - 06:04 PM (IST)

श्रीनगर: भारत और पाकिस्तान के बीच चलने वाली कारवां-ए-अमन बस फिर से बंद हो गई है। श्रीनगर और मुज्जफराबाद को जोडऩे वाली बस और पीओके व जम्मू कश्मीर के बीच क्रास बार्डर ट्रेड 21 जुलाई से तब से बंद है जबउड़ी स्थित एलओसी ट्रेड सेंटर में एक ट्रक से 60 किलोग्राम ड्रग्स बरामद किए गए थे। हांलाकि सीएम महबूबा ने कहा है कि वह दोनों देशों के बीच व्यापार को बंद नहीं होने देंगी और पीओके एवं जम्मू कश्मीर के बीच और भी ट्रेड रूट खोले जाएंगे।


पीओके में आज सरदार मोहम्मद इब्राहिम खान के जन्मदिन को लेकर छुट्टी होने के कारण बस सेवा स्थगित कर दी गई। अधिकारिक जानकारी के अनुसार बस से सफर करने वालों को इस बात की जानकारी दे दी गई। उन्हें अगली बस में भेजा जाएगा। 1999 के बाद से दोनों देशों के बीच बस सेवा एक बेहत्तर सीबीएम के रूप में उभरी है। यहां तक कि 2016 में कश्मीर अशांति और क्रास एलओसी फायरिंग के बाद भी बस सेवा जारी रही।


इस तरह से मिलता है रूट का परमिट
दोनों देशों के यात्रियों को स्टे्ट सब्जैक्ट के आधार पर यात्रा का परमिट मिलता है। परमिट के लिए सुरक्षा एजैसियां नाम क्लीयर करती हैं। उनके द्वारा हरी झंडी मिलने के बाद भी यात्रा की अनुमति दी जाती है। इससे पीओके और जम्मू कश्मीर के उन परिवारों को आपस में मिलने में मद्द मिली जो 1947 के बाद से बिछड़ गए थे।

 

Advertising