ये है दुनि‍या की सबसे लंबी कार, फाइव स्टार होटल भी हैं इसके आगे फेल (Watch pics)

Monday, Nov 11, 2019 - 12:50 PM (IST)

नई दि‍ल्‍लीः दुनिया में कार की सवारी करना किसे पसंद नहीं होगा। हर कोई चाहता है कि उसके पास अपनी एक बेहतरीन कार हो, जिसमें वह अपने परिवार के साथ घूमने जाए। जी हां आज हम आपको एक ऐसी ही सपनों की कार लिमोजिन के बारे में बता रहे हैं जो कि दुनिया की सबसे लंबी कार है।  इस कार का नाम है अमरीकन ड्रीम। इसे 90 के दशक में अमेरि‍की कार डि‍जाइनर जे ऑर्बग ने डि‍जाइन कि‍या था। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करा चुकी यह कार उतनी सुविधाओं से लैस है जितनी किसी लग्‍जरी होटल में होती हैं ।



दुनि‍या की सबसे लंबी कार 
इस लि‍मोजि‍न की लंबाई इतनी है कि‍ दुनि‍या का सबसे तेज रनर यानी उसैन बोल्‍ट अगर अपनी पूरी ताकत लगाकर दौड़ेगा तो इसका एक चक्‍कर लगाने में करीब 20 सेकेंड का टाइम लगेगा। ये वक्‍त दुनि‍या के सबसे तेज शख्‍स की सबसे ताकतवर परफॉर्मेंस का है आम लोग इस कार का एक चक्‍कर लगाने के बाद अपनी मॉर्निंग वॉक खत्‍म कर सकते हैं, क्‍योंकि इसकी लंबाई 100 मीटर है और एक चक्‍कर में हो जाएंगी 200 मीटर से ज्‍यादा। 



26 पहियों पर चलती है
यह कार 26 पहि‍यों पर चलती है। दुनि‍या की सबसे लंबी लग्‍जरी कार में हॉट टब है जहां ठंड के मौसम में आप गर्म पानी में डुबकी लगा सकते हैं। अगर मौसम ठंड का ना हो आप कार में बने स्‍वीमिंग पूल का भी आनंद ले सकते हैं। पूल में छलांग लगाने के लिए पैड भी बना हुआ है। इस पर बाकायदा एक हैलीपैड भी बना हुआ है जो यकीनन केवल दिखावे के लिए नहीं है। इस पर हैलीकॉप्‍टर लैंड कर सकता है।



सन डेक और बार भी है
यहां धूप सेकने के लिए सन डेक भी बनाया गया है। इस कार में बार, मि‍नी कि‍चन, बाथरूम और सोने के लि‍ए बड़े-बड़े बेड भी हैं। एक लाइन से लगी हुई सीटों पर दर्जनों लोग एक साथ बैठ कर सफर कर सकते हैं। इस कार में पीछे की ओर भी स्‍टेयरिंग है, जो गाड़ी को कंट्रोल करने के लिए लगाया गया है। दोनों ड्राइवर आपस में तालमेल बैठा कर इसे चलाते हैं। इस कार को केवल मोड़ने में दिक्कत आती है। 

गोदाम में छोड़ दी गई थी 
यह कार एक कंपनी ने लीज पर ली हुई थी। कंपनी इसका इस्‍तेमाल अपने प्रचार के लिए करती थी और लीज का वक्‍त खत्‍म हो गया तो कंपनी ने कार इसके मालिक को लौटा दी। इसके बाद न्‍यू जर्सी के एक गोदाम में लंबे समय तक पड़ी रही। केयर न होने की वजह से कार की बॉडी खराब होने लगी, इसकी छत और खिड़कियां टूट गईं।

Anil dev

Advertising