उपसभापति पद के चुनाव से पहले NDA को लगा झटका!

Tuesday, Aug 07, 2018 - 04:53 PM (IST)

नेशनल डेस्क: राज्यसभा के उपसभापति पद के लिए नौ अगस्त को होने वाले चुनाव में सत्ता पक्ष एवं विपक्ष के बीच सहमति के फिलहाल कोई आसार नहीं लग रहे हैं। दोनों ही पक्ष अपनी -अपनी रणनीति बनाने में जुट गए हैं। यह चुनाव मोदी सरकार के लिए नाक का सवाल है। एनडीए पहले ही संसद की पॉवरफुल लोक लेखा समिति में एक हार का सामना कर चुका है। वहीं चुनाव से ठीक पहले पार्टी को बड़ा झटका लगा है। उपसभापति पद के उम्मीदवार हरिवंश लोक लेखा समिति का चुनाव हार गए हैं। 

तेदेपा सांसद सी एम रमेश संसद की लोक लेखा समिति (पीएसी) के लिए आज निर्वाचित हुए। विपक्ष ने एकजुट होकर उनके पक्ष में मतदान किया। चुनाव मैदान में उतरे तीन उम्मीदवारों में सबसे अधिक वोट 106 रमेश को मिले। भाजपा के भूपेंद्र यादव को 69 और जदयू नेता हरिवंश को केवल 26 वोट मिले। हरिवंश राज्यसभा के उपसभापति पद के लिए राजग उम्मीदवार हो सकते हैं। यादव और रमेश लोक लेखा समिति के लिए निर्वाचित हुए। समिति सरकार के राजस्व और व्यय का लेखा परीक्षण करती है। 

फैसले के बाद रमेश ने कहा कि यह अहं के विरुद्ध नैतिकता की विजय है। सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस समेत समूचे विपक्ष ने रमेश की उम्मीदवारी का समर्थन किया। राज्यसभा में तेदेपा के महज छह सदस्य ही हैं। गौरतलब है कि 244 सदस्यीय उच्च सदन में उपसभापति चुनाव को जीतने के लिए 123 मतों की आवश्यकता पड़ेगी। यदि अन्नाद्रमुक (13), बीजद (नौ), टीआरएस (छह) और वाईएसआर कांग्रेस (दो) का समर्थन राजग को मिल जाता है तो उसके पास 126 मत हो जाएंगे। उच्च सदन में भाजपा के 73 और कांग्रेस के 50 सदस्य हैं। भाजपा के सहयोगी जदयू, शिवसेना और अकाली दल के क्रमश: छह और तीन- तीन सदस्य हैं। 

vasudha

Advertising