कनाडा सरकार ने स्टडी वीजा नियमों में किया भारी बदलाव, छात्राओं के लिए बैंड अनिवार्य

punjabkesari.in Sunday, Jun 10, 2018 - 01:31 PM (IST)

जालंधर (सुधीर): कनाडा सरकार ने स्टडी वीजा नियमों में भारी फेरदबल करते हुए एस.पी.पी. कैटेगरी को खत्म कर अब एस.डी.एस. कैटेगरी शुरू कर दी है। इमीग्रेशन एक्सपर्ट विनय हरि ने बताया कि नए नियमों के तहत भारतीय छात्रों को वीजा आवेदन पत्र अप्लाई करने के साथ अब आइलैट्स के पेपर में चारों मॉड्यूल में 6 बैंड लेने अनिवार्य होंगे। 

अगर एक मॉड्यूल में भी 6 से कम अंक आए तो वीजा नहीं मिलेगा। इसके अलावा छात्रों को आवेदन पत्र अप्लाई करने के साथ-साथ अब जी.आई.सी. के तहत खाता खोलकर 10 हजार डॉलर एडवांस जमा करवाने पडेंग़े व एक साल की फीस भी एडवांस जमा करवानी पड़ेगी। आमतौर पर कनाडा गए कई छात्र 6 माह की फीस जमा करवा कर चले जाते थे व बाद में अगली फीस के लिए अपने परिजनों को फोन करते थे। परिजनों द्वारा पैसे न भेजने पर कई छात्र वहां अवैध रूप से काम करने लग जाते थे जिस कारण उनका पढ़ाई की तरफ ध्यान कम होता था।

इसलिए किया गया बदलाव 
विनय हरि ने बताया कि नए नियमों के तहत कनाडा सरकार ने उक्त फैसला ले लिया ताकि छात्र सिर्फ पढ़ाई के लिए ही कैनेडा आएं न कि अवैध रूप से काम करने के मकसद से। उन्होंने बताया कि पहले एस.पी.पी. कैटेगरी के तहत पूरे कैनेडा में मात्र 42 कालेज ही आते थे जबकि अन्य कालेज व यूनिवॢसटीज नॉन-एस.पी.पी. के अंडर आती थी। 

45 दिन के अंदर आएगा रिजल्ट 
उन्होंने बताया कि अब नए नियमों के तहत सभी कालेज व यूनिवर्सिटिज को एक सामान रखा गया है व छात्रों को पढ़ाई के साथ साथ काम करने की भी अनुमति दी जाएगी। जो छात्र अपना आवेदन पत्र जमा ऑनलाइन करवाएंगे उनको पहल के आधार पर देखा जाएगा। कैनेडा में पढ़ाई करने के चाहवान छात्र डिग्री कोर्स में ही अप्लाई करें, डिप्लोमा करने के लिए न जाएं।  एक सवाल के जवाब में उन्होंने बताया कि डिग्री करने जाने के चाहवान छात्रों को पहल के आधार पर देखा जाएगा।  नए नियमों में 45 दिन के अंदर छात्र के आवेदन पत्र का रिजल्ट आएगा। अधिक जानकारी के लिए लोग कनाडा सरकार की वैबसाइट (सीआईसी. जीसी.सीए) पर लॉग इन करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News