मोदी के नए कृषि कानून के खिलाफ कनाडा ने भी उठाई आवाज, PM ट्रूडो ने किया किसान आंदोलन का समर्थन

Tuesday, Dec 01, 2020 - 12:07 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो भी नरेंद्र मोदी सरकार के नए कृषि कानूनों के खिलाफ भारतीय किसानों द्वारा किए जा रहे आंदोलन के समर्थन में उतर आए हैं। इस कानून के खिलाफ आवाज उठाने वाले जस्टिन ट्रूडो पहले अंतरराष्ट्रीय प्रमुख भी बन गए हैं।  

गुरुपूर्णिमा के अवसर पर कनाडाई नागरिकों, खासकर सिख धर्म के लोगों को संबोधित करते एक वीडियो में ट्रूडो ने कहा कि किसानों द्वारा किए जा रहे विरोध के बारे में भारत से आ रही खबरों से वे चिंतित हैं। उन्होंने कहा कि प्रदर्शनकारी किसानों के अधिकारों की रक्षा के लिए कनाडा हमेशा साथ रहेगा। उन्होंने ये भी कहा कि वे शांतिपूर्ण बातचीत की प्रक्रिया में विश्वास करते हैं और उम्मीद करते है कि भारत सरकार इसका जरूर हल निकालेगी। ”

बता दें कि इससे एक दिन पहले ही कृषि कानूनों के विरोध में राष्ट्रीय राजधानी आ रहे किसानों के शांतिपूर्ण मार्च को रोकने के लिए सुरक्षा बलों द्वारा आंसू गैस के गोले दागने और पानी की तेज धार छोड़ने जैसी 'क्रूरता' ने कनाडा में रह रहे प्रवासी भारतीयों को चिंतित और हैरान कर दिया । उन्होंने भारत सरकार से किसानों के साथ एक खुली बातचीत करने को कहा क्योंकि ये मामला उनकी आजीविका को प्रभावित करने वाला है। किसानों के समर्थन में आए कनाडा के रक्षा मंत्री हरजीत सज्जन ने कहा था कि शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारियों के साथ क्रूर होने की खबरें बहुत परेशान करने वाली थीं।

उन्होंने रविवार को ट्वीट कर कहा, 'मेरे कई मतदाताओं के परिवार वहां रहते हैं और वे अपने प्रियजनों की सुरक्षा के लिए चिंतित हैं। स्वस्थ लोकतंत्र शांतिपूर्ण प्रदर्शन की अनुमति देता है। मैं इसमें शामिल लोगों से आग्रह करता हूं कि वे इस मौलिक अधिकार को बनाए रखें। ' कनाडा के ब्रैंपटन साउथ की सांसद सोनिया सिद्धू ने ट्वीट किया, 'मुझे भारत के हालातों के बारे में ब्राम्पटन साउथ में कई मतदाताओं से संदेश मिले। मेरे क्षेत्र के निवासियों ने मुझे बताया कि वे पंजाब के किसानों के विरोध के बारे में कितने चिंतित हैं। मैं उनकी चिंताओं से चिंतित हूं और आशा करती हूं कि स्थिति शांति से हल हो जाएगी। '

Tanuja

Advertising