निज्जर हत्या मामला: कनाडा में भारत के खिलाफ विदेशी हस्तक्षेप की नई जांच शुरू, फोकस मोदी सरकार पर

punjabkesari.in Saturday, Oct 05, 2024 - 02:55 PM (IST)

International Desk: कनाडा में भारत के खिलाफ विदेशी हस्तक्षेप के आरोपों की नई जांच शुरू हो गई है। यह जांच हारदीप सिंह निज्जर ( Hardeep Singh Nijjar) की हत्या से अलग है, जो खालिस्तानी आंदोलन के एक प्रमुख नेता थे। रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (RCMP) के उपाध्यक्ष मार्क फ्लिन ने इस मामले में महत्वपूर्ण जानकारी साझा करते हुए बताया कि "हमारे पास चल रही अलग और विशेष जांच है" जिनका फोकस प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार पर है। उन्होंने कहा कि भारत (India) खालिस्तानी प्रदर्शनों को एक राष्ट्रीय सुरक्षा खतरे के रूप में देखता है, हालांकि यह कनाडा (Canada) में हिंसक चरमपंथ की परिभाषा में नहीं आता है। फ्लिन ने यह भी उल्लेख किया कि भारतीय अधिकारियों ने कई बार कनाडा में खालिस्तानी गतिविधियों को लेकर अपनी चिंताओं का इज़हार किया है।

 PunjabKesari


हरदीप सिंह निज्जर की हत्या 18 जून, 2023 को हुई थी। वह खालिस्तान जनमत संग्रह के प्रमुख आयोजकों में से एक थे और सर्रे, ब्रिटिश कोलंबिया में गुरु नानक सिख गुरुद्वारे के अध्यक्ष थे। भारत ने उन्हें आतंकवादी करार दिया था, लेकिन कनाडा में उनके खिलाफ कोई आरोप नहीं लगाया गया था। निज्जर की हत्या के बाद, कनाडा और भारत के बीच संबंधों में खटास आ गई। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने 18 सितंबर, 2023 को संसद में कहा था कि "भारत के एजेंटों और निज्जर की हत्या के बीच संभावित लिंक के विश्वसनीय आरोप" हैं। इस साल कनाडाई पुलिस ने निज्जर की हत्या से जुड़े चार भारतीय नागरिकों को गिरफ्तार किया है, हालांकि इस मामले की पूरी जानकारी अभी तक नहीं दी गई है।

 

 PunjabKesari

इस वर्ष मई में एक आयोग ने रिपोर्ट प्रस्तुत की थी जिसमें कहा गया था कि भारत ने "कनाडाई समुदायों और राजनेताओं को प्रभावित करने के लिए कई गतिविधियाँ की हैं।" रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत का ध्यान खालिस्तानी अलगाववाद पर केंद्रित है और वह कनाडा में खालिस्तानी समर्थकों के प्रति अपनी स्थिति को मजबूत करने के लिए सक्रिय है। एक अन्य भारतीय नागरिक, निक गुप्ता, न्यूयॉर्क में एक हत्या के मामले में हिरासत में हैं, जिसमें निज्जर के करीबी मित्र और SFJ के सामान्य काउंसल गुरपतवंत पन्नू को निशाना बनाया गया था। न्यूयॉर्क के संघीय न्यायालय में एक अभियोग के अनुसार, निज्जर की हत्या का संदर्भ पन्नू की हत्या की कोशिश से संबंधित बातचीत में आया है।

 PunjabKesari

कनाडाई पुलिस ने निज्जर की हत्या के मामले में चार भारतीय नागरिकों को गिरफ्तार किया है, लेकिन हत्या के पीछे के कारणों की पूरी जानकारी अभी तक नहीं दी गई है।रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (RCMP) के उपाध्यक्ष मार्क फ्लिन ने कहा कि उनकी एजेंसी इस मामले में अलग-अलग जांच कर रही है, जो भारत सरकार के खिलाफ है। एक प्रारंभिक रिपोर्ट में कहा गया कि भारत ने कनाडाई समुदायों और राजनेताओं को प्रभावित करने के लिए कई गतिविधियाँ की हैं। यह रिपोर्ट बताती है कि भारत की यह गतिविधियाँ खालिस्तानी अलगाववाद पर केंद्रित हैं और वह कनाडा में अपने हितों को स्थापित करने की कोशिश कर रहा है।

 

बता दें कि निज्जर की हत्या के बाद से, कनाडा और भारत के बीच संबंधों में तनाव बढ़ गया है। भारत ने इन आरोपों को "असंगत" और "प्रेरित" बताया है, जबकि कनाडा ने अपनी जांच जारी रखने की बात कही है। खालिस्तानी आंदोलन के समर्थकों और विरोधियों के बीच बढ़ती तनाव का असर कनाडा की राजनीति पर भी पड़ रहा है, जिससे कनाडाई सिख समुदाय में विभाजन के संकेत मिल रहे हैं और राजनीतिक माहौल और अधिक जटिल हो गया है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News