कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो भारत के इन प्रसिद्ध स्थलों की करेंगे यात्रा

Monday, Feb 19, 2018 - 04:42 AM (IST)

नई दिल्लीः कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो अपनी 7 दिवसीय यात्रा के चलते भारत दौरे पर हैं। जस्टिन ट्रूडो अपने परिवार और प्रतिनिधिमंडल के साथ भारत यात्रा पर है। भारत यात्रा के दौरान पहले दिन उन्होंने अागरा में ताजमहल का दीदार किया। उनकी सात दिन की यात्राअों का शेड्यूल इस प्रकार है-
ट्रूडो 19 फरवरी को अहमदाबाद के साबरमती आश्रम जाएंगे। वह गांधीनगर में अक्षरधाम मंदिर जाएंगे और आईआईएम अहमदाबाद के एक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। जापान के प्रधान मंत्री शिंजो आबे ने सितंबर 2017 में अपनी यात्रा के दौरान भी आश्रम का दौरा किया था।
20 फरवरी को ट्रूडो मुंबई में शीर्ष उद्योगपतियों तथा भारतीय फिल्म जगत के प्रतिनिधियों से मुलाकात करेंगे। 21 फरवरी को स्वर्ण मंदिर का दौरा करने के लिए अमृतसर की यात्रा करेंगे। स्वर्ण मंदिर पूरी दुनिया में जाना जाने वाला श्री हरमंदिर साहिब, पवित्र गुरुद्वारा है और सिखों के लिए सबसे प्रमुख स्थान है। कनाडा में विशाल सिख मतदाता क्षेत्र की वजह से ट्रूडो की यात्रा महत्वपूर्ण होगी। 
22 फरवरी को ट्रूडो दिल्ली में जामा मस्जिद का दौरा करेंगे। जामा मस्जिद भारत की सबसे बड़ी मस्जिदों में से एक है। भारतीय मुसलमानों की पूजा के महत्वपूर्ण स्थल होने के अलावा, यह देश की सबसे अच्छी तरह से मान्यता प्राप्त विरासत स्थलों में से एक है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ 23 फरवरी को उनकी विभिन्न मुद्दों पर व्यापक बातचीत होगी। 24 फरवरी को वह युवा प्रतिभाओं की एक बैठक को संबोधित करेंगे।
भारत के राष्ट्रपति से आधिकारिक स्वागत के लिए ट्रूडो राष्ट्रपति भवन का दौरा करेंगे। यह प्रतिष्ठित परिसर 1912 से 1929 के बीच भारत के ब्रिटिश वायसराय  के लिए बनाया गया था। भारत ब्रिटिश शासन से स्वतंत्रता प्राप्त करने के बाद, यह भारत के राष्ट्रपति का निवास बन गया।


 

Advertising