कनाडा में सिख रक्षा मंत्री हरजीत सिंह सज्जन फिर विवादों में, विपक्ष ने की बर्खास्त करने की मांग

Wednesday, Jun 16, 2021 - 02:08 PM (IST)

टोरंटोः कनाडा की सेना में यौन दुराचार पर विवादों के बाद राष्ट्रीय रक्षा मंत्री हरजीत सिंह सज्जन को  के इस्तीफे की मांग लगातार जोर पकड़ रही है। विपक्ष ने  मांग की है कि  राष्ट्रीय रक्षा मंत्री हरजीत सज्जन या तो इस्तीफा दे दें या प्रधान मंत्री प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो  द्वारा उनके पद से हटा दिया जाए । मंगलवार को हाउस ऑफ कॉमन्स में  विपक्ष के नेता एरिन ओ'टोल ने कहा कि सज्जन की निगरानी में सेना का स्तर सचमुच बेहद गिर गया इसलिए उन्हें  सम्मानजनक तरीके से इस्तीफा दे देना चाहिए। रूढ़िवादी पार्टी के नेता ने कहा कि सज्जन   "अक्षम मंत्री"  साबित हुए जिन्होंने सेना का विश्वास खो दिया है।

नवीनतम प्रकरण में मेजर-जनरल डैनी फोर्टिन शामिल थे, जिन्हें तीन दशक पहले हुए कथित यौन दुराचार की जांच के कारण मई के मध्य में कनाडा की सार्वजनिक स्वास्थ्य एजेंसी के साथ रसद और संचालन के उपाध्यक्ष के पद से हटा दिया गया था। पिछले नवंबर में PHAC में दूसरे स्थान पर रहने के बाद Fortin ने कनाडा के टीकाकरण कार्यक्रम का नेतृत्व किया था। अब  उनके वकीलों ने सज्जन, स्वास्थ्य मंत्री पैटी हज्दू और ट्रूडो के साथ-साथ देश के सबसे वरिष्ठ नौकरशाह, प्रिवी काउंसिल के क्लर्क के साथ सैन्य श्रृंखला की कमान में अनुचित हस्तक्षेप का आरोप लगाते हुए अदालत में एक मामला दायर किया है।


 फोर्टिन की कानूनी टीम द्वारा सरकार को चुनौती देने पर लेफ्टिनेंट जनरल माइक रूलेउ जो कनाडाई सशस्त्र बलों  में दूसरे-इन-कमांड थे, ने  यह पता चलने के बाद कि वह सेवानिवृत्त जनरल जोनाथन वेंस, पूर्व चीफ ऑफ स्टाफ के साथ गोल्फ खेलने गए थे, इस्तीफा दे दिया था। दरअसल, पूरे विवाद की शुरुआत वेंस के कथित यौन दुराचार की खबरों से हुई थी। यौन प्रकृति के अनुचित होने के आरोपों के बीच वेंस ने जनवरी में इस्तीफा दे दिया और एक जांच का सामना कर रहे हैं।

सज्जन इस मामले में  तत्कालीन सैन्य लोकपाल द्वारा खुलासा किए जाने के बाद गंभीर आलोचनाओं से घिर गए हैं कि रक्षा मंत्री को तत्कालीन सीएएफ  वेंस के कथित "अनुचित आचरण" के बारे में 2018 में एक अधीनस्थ के साथ सूचित किया गया था, बावजूद इसके कोई कार्वाई नहीं की गई। मई में  ट्रूडो के एक सलाहकार ने  इस बारे में गवाही भी दी थी। हाउस ऑफ कॉमन्स रक्षा समिति ने कहा कि वह आरोपों से अवगत थी। आरोप थे कि सज्जन ने अपने पुरान रिश्ते के चलते वेंस के खिलाफ कार्रवाई नहीं की, क्योंकि वे दोनों अफगानिस्तान में एक साथ सेवा करते थे।

Tanuja

Advertising