एक नजर में कनाडा चुनावः 19 सीटों पर पंजाबियों का कब्जा, सत्ता की चाबी जगमीत सिह के हाथ

Wednesday, Oct 23, 2019 - 01:18 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः कनाडा के आम चुनाव में सबसे अधिक लिबरल पार्टी के पंजाबी मूल के उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है। यहां पंजाबियों ने फिर अपना परचम लहराते हुए 19 संसदीय सीटों पर कब्जा किया । कनाडा में महज 3.5 फीसदी जनसंख्या वाले पंजाबी मूल के लोगों ने ब्रैंप्टन में क्लीन स्वीप किया। प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की लिबरल पार्टी की जीत में पंजाबी किंगमेकर साबित हुए। वह एक बार फिर पंजाबियों के दम पर सरकार बना पाएंगे। कनाडा के आम चुनाव में जीते 18 पंजाबियों में से ट्रूडो की पार्टी से सबसे ज्यादा 13 ने जीत दर्ज की। कंजरवेटिव पार्टी से चार और एनडीपी से एक पंजाबी इस बार सांसद चुना गया। इन चुनावों में लिबरल पार्टी ने 20, कंजर्वेटिव ने 16, एनडीपी ने 12 और पीपुल्स पार्टी ने भारतीय मूल के पांच उम्मीदवार को चुनाव मैदान में उतारा था, जिनमें से 50 पंजाबी उम्मीदवार मैदान में थे।

इन पंजाबियों ने मारी बाजी
वैंकुवर से पंजाबी मूल के रक्षा मंत्री हरजीत सिंह सज्जन, सरींह से रणदीप सिंह सराय, सरींह के न्यूटन से सुख धालीवाल, माल्टन मिसीसागा से मंत्री नवदीप बैंस, मिसीसागा से गगन सिकंद, ब्रैंप्टन सेंट्रल से रमेश संघा, ब्रैंप्टन ईस्ट से मनिंदर सिद्धू, ब्रैंप्टन वेस्ट से कमल खैहरा, ब्रैंप्टन से रूबी सहोता, ब्रैंप्टन साउथ से सोनिया सिद्धू, वाटरलू से बरदीश चग्गर, किचनर से राज सैनी, ओकविला से अनिता आनंद और क्यूबिक से अंजू ढिल्लों ने लिबरल की टिकट पर जीत हासिल की। नेपियन से चंद्र आर्य भी विजयी हुए हैं। वे मूल रूप से कर्नाटक के रहने वाले हैं। ये सभी लिबरल पार्टी के हैं। 

  • 338 सदस्यीय हाउस ऑफ कॉमन्स में सरकार बनाने के लिए 170 का आंकड़ा चाहिए। प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की लिबरल पार्टी को 157 सीटें मिलीं। 
  • कंजर्वेटिव को 121, ब्लॉक क्यूबेकोइस को 32, ग्रीन पार्टी को तीन और निर्दलीय को एक सीट मिली।
  • जगमीत सिंह के नेतृत्व वाली न्यू डेमोक्रेटिक पार्टी (एनडीपी) को 24 सीटें मिलीं।



पिछली बार संसद में थे 18 पंजाबी 
पिछली बार संसद में 18 पंजाबी थे। पंजाबी मूल के लोगों के मुख्य केंद्र ब्रैंप्टन की सभी संसदीय सीटों पर पंजाबी मूल के लोगों का कब्जा हो गया है। इस बार फ्रैंच भाषा बहुल क्षेत्र में भी पंजाबी मूल की अंजू ढिल्लों ने लिबरल की टिकट पर जीत हासिल की है।


सत्ता की चाबी  एनडीपी के नेता जगमीत सिंह के हाथ
एनडीपी पार्टी के अध्यक्ष और पीएम पद के उम्मीदवार जगमीत सिंह ने बरनबी से जीत हासिल की है। जगमीत सिंह की पार्टी ट्रूडो के साथ मिलकर सरकार बना सकती है। वहीं कंजरवेटिव पार्टी की टिकट पर पूर्व मंत्री टिम उप्पल ने मिलफूड एडमिंटन, कैलगरी से जसराज सिंह, कैलगरी के स्काईव्यू से जैग सहोता और मराखम से बोब सरोया ने जीत हासिल की है। एनडीपी के नेता जगमीत सिंह कनाडा की किसी संघीय पार्टी के नेता बनने वाले पहले गैर श्वेत हैं। वह पेशे से वकील हैैं और इस चुनाव में वह किंगमेकर बनकर उभरे हैं। माना जा रहा है कि नई सरकार के गठन में उनकी पार्टी अहम भूमिका निभाएगी। वह 2017 में एनडीपी के नेता चुने गए थे। उनके माता-पिता पंजाब से जाकर कनाडा में बस गए थे।

सुख धालीवाल चौथी बार बने सांसद, जालंधर के मनिंदर सबसे युवा सांसद
पंजाबी मूल के सुख धालीवाल चौथी बार सांसद बने हैं। जालंधर के रमेश संघा लगातार दूसरी बार और सोनिया सिद्धू भी लगातार दूसरी बार चुनाव जीते हैं। वहीं मलसिया, जालंधर के रहने वाले 26 साल के मनिंदर सिद्धू पहली बार चुनाव में ब्रैंप्टन ईस्ट से उतरे और 47 फीसदी वोट हासिल किए। वह कनाडा के सबसे युवा सांसद हैं। 



 

  •  

 

Tanuja

Advertising