महंगी पड़ सकती है ऑनलाइन दोस्ती, आपके साथ भी हो सकता है ऐसा

Thursday, Nov 09, 2017 - 11:31 AM (IST)

नई दिल्ली: लुटियन जोन में रहने वाले औद्योगिक घराने के एक शख्स को युवती से ऑनलाइन दोस्ती महंगी पड़ गई। युवती ने स्काइप पर चैटिंग के दौरान कारोबारी का एक आपत्तिजनक वीडियो रिकॉर्ड कर लिया और इसे सार्वजनिक करने की धमकी देकर 5 हजार डॉलर की मांग करने लगी। इससे घबराकर कारोबारी ने आर्थिक अपराध शाखा के साइबर सैल में मामला दर्ज करवाया है। वाक्या अक्तूबर महीने का है। पुलिस के मुताबिक कारोबारी की एक युवती से वैबसाइट के जरिए दोस्ती हुई थी। युवती ने अपना नाम एमिलिया बताया। कारोबारी ने गूगल हैंगआऊट और स्काइप पर उससे बातचीत की। कुछ दिनों बाद स्काइप पर बातचीत के दौरान युवती ने कारोबारी की आपत्तिजनक वीडियो रिकॉर्ड कर ली।

कारोबारी को इस बात का पता तब चला जब युवती ने उससे 5 हजार डॉलर की मांग की। युवती ने कारोबारी से कहा कि यदि उसे 5 हजार डॉलर (3.5 लाख रुपए लगभग) नहीं मिले तो वह वीडियो को सार्वजनिक कर देगी। उसने वीडियो को सोशल साइट पर अपलोड करने के साथ ही कारोबारी के दोस्तों एवं रिश्तेदारों को भी भेजने की धमकी दी। कारोबारी के कई बार अनुरोध करने के बाद युवती 2500 डॉलर (लगभग 1.75 लाख रुपए) लेकर वीडियो मिटाने के लिए तैयार हो गई। इसके बाद वह लगातार मैसेज भेजकर कारोबारी से रुपए मांगती रही। पीड़ित ने वीडियो में सामने आने की बात कही तो वह सिर्फ संदेश भेजती रही लेकिन वीडियो में सामने नहीं आई। तंग आकर पीड़ित ने मामले की शिकायत साइबर सैल में की। उन्होंने वीडियो चैट से संबंधित सभी दस्तावेज भी साइबर सैल को मुहैया करवाए। प्राथमिक छानबीन करने के बाद पुलिस ने 1 नवम्बर को इस बाबत जबरन उगाही का मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

युवती से पीछा छुड़ाने के लिए सोशल साइट से हटा
पीड़ित कारोबारी ने पुलिस को दी गई शिकायत में बताया कि आरोपी युवती एमिलिया से पीछा छुड़ाने के लिए उन्होंने गूगल हैंगआऊट और स्काइप सहित सभी सोशल साइटों से खुद को डिसकनैक्ट कर लिया ताकि वह उन तक न पहुंच सके।

आरोपी की स्काइप लोकेशन पैरिस में मिली
कारोबारी ने युवती के जाल में फंसने के बाद जब जानकारी जुटाई तो पता चला कि वह भारत में नहीं रहती है। उसने यह बात चैटिंग के दौरान कबूल भी की। स्काइप पर लोकेशन जांची तो पता चला कि वह पैरिस में है। इससे कारोबारी को साफ हो गया कि युवती ने साजिश के तहत उन्हें फंसाया।

रुपए मांगने वाले के पुरुष होने का है शक: पीड़ित
पीड़ित कारोबारी ने पुलिस को बताया कि उन्हें पैसे मांगने वाले के पुरुष होने का शक है क्योंकि चैटिंग के दौरान उन्होंने जब बातचीत के लिए कहा तो उसने ऑडियो खराब होने की बात कही। वहीं जिस युवती से वह वीडियो कॉल करता था वह सामने नहीं आ रही है। कोई दूसरा शख्स बातचीत कर रहा है।

ऐसे होती है रिकॉर्डिंग
साइबर विशेषज्ञ के अनुसार बाजार में कई ऐसे सॉफ्टवेयर उपलब्ध हैं जिन्हें कम्प्यूटर में डालने पर उसके जरिए होने वाली वीडियो चैट को रिकॉर्ड किया जा सकता है। इस रिकॉर्डिंग को कानून में बतौर सबूत मान्यता है इसलिए न केवल गिरोह बल्कि कई बार परिचित भी वीडियो चैट के दौरान हुई बातचीत को रिकॉर्ड कर लेते हैं। कई बार कहासुनी होने पर वे ऐसे वीडियो को आपके खिलाफ इस्तेमाल कर सकते हैं।

कई विदेशी गिरोह विभिन्न सोशल साइट्स पर सक्रिय
पुलिस के अनुसार ऐसे कई विदेशी गिरोह विभिन्न साइट्स पर सक्रिय रहते हैं। वे पहले लड़कियों के जरिए युवकों को फंसाते हैं। अधिकांश मामलों में पीड़ित शिकायत ही नहीं करते। दूसरी तरफ आरोपियों के विदेश में होने की वजह से उन तक पहुंचना पुलिस के लिए आसान नहीं होता।

ध्यान रखें
-सोशल साइट पर कभी भी किसी अनजान शख्स के साथ वीडियो चैटिंग न करें
-वीडियो चैटिंग के दौरान आपत्तिजनक बात या अपशब्द न कहें
-वीडियो चैटिंग करते समय किसी प्रकार की अश्लीलता न करें
-बातचीत के दौरान ऐसा कोई इशारा न करें जिससे किसी की निजता के अधिकार का हनन होता हो।

Advertising