बाल विवाह के खिलाफ अभियान 2026 के असम विधानसभा चुनावों तक जारी रहेगा: हिमंत

Saturday, Feb 04, 2023 - 09:08 PM (IST)

गुवाहाटीः असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व शर्मा ने शनिवार को कहा कि राज्य पुलिस द्वारा पिछले दिन से शुरू किया गया बाल विवाह के खिलाफ अभियान 2026 में अगले विधानसभा चुनाव तक जारी रहेगा। एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, बाल विवाह के खिलाफ कार्रवाई के लिए शनिवार तक राज्य में 2,250 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है। बयान के अनुसार राज्यभर में बाल विवाह के खिलाफ दर्ज 4,074 प्राथमिकी के आधार पर अब तक कुल 2,258 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। 

पुलिस के बयान में कहा गया है कि विश्वनाथ में अब तक कम से कम 139 लोगों को, इसके बाद बारपेटा में 128 और धुबरी में 127 लोगों को पकड़ा गया है। शर्मा ने कहा कि नाबालिग की शादी में शामिल माता-पिता को फिलहाल नोटिस देकर छोड़ा जा रहा है और गिरफ्तार नहीं किया जा रहा है। 

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘हमारा अभियान 2026 तक जारी रहेगा। हमें उम्मीद है कि तब तक राज्य में बाल विवाह का कोई मामला सामने नहीं आएगा।'' बाल विवाह के 4,000 से अधिक मामलों में आठ हजार से अधिक आरोपी हैं। 

उन्होंने कहा, ‘‘अगर हम माता-पिता को छोड़ दें, तो गिरफ्तारी का सामना करने वाले आरोपियों की संख्या लगभग 3,500 हो जाती है।'' मुख्यमंत्री ने कहा कि उपायुक्तों को ‘‘काजियों की व्यवस्था को नियंत्रित करने'' (निकाह कराने वाले मौलाना) और खतरे के खिलाफ लोगों के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए कहा गया है। 

Pardeep

Advertising