कलकत्ता हाईकोर्ट के जज अभिजीत गंगोपाध्याय ने दिया इस्तीफा, बीजेपी में शामिल होने की संभावना

Tuesday, Mar 05, 2024 - 02:47 PM (IST)

​​​​​​नेशनल डेस्क: न्यायमूर्ति अभिजीत गंगोपाध्याय ने कलकत्ता उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में पद छोड़ दिया है। सूत्रों ने बताया कि अभिजीत गंगोपाध्याय ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को अपना इस्तीफा भेज दिया है। उसकी एक कॉपी चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया डीवाई चंद्रचूड़ एवं कलकत्ता हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस टीएस शिवगणम को भेजी है। न्यायमूर्ति अभिजीत गंगोपाध्याय सुबह हाईकोर्ट स्थित अपने चैंबर में पहुंचे व उनकी ओर से त्यागपत्र भेजा गया। 


बीजेपी के टिकट पर लड़ सकते हैं चुनाव 
ऐसी अटकलें हैं कि गंगोपाध्याय भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर बंगाल के तमलुक निर्वाचन क्षेत्र से आगामी लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। तामलुक सीट हाल के चुनावों में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस का गढ़ रही है और 2009 के बाद से पार्टी ने इस सीट पर कब्जा रखा है। 

अभिजीत गंगोपाध्याय, जिनके फैसलों ने राज्य में शिक्षा से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर राजनीतिक बहस छेड़ दी, ने कहा कि वह पत्र सौंपने के बाद अपने इस्तीफे से संबंधित सभी पूछताछ का समाधान करेंगे। राजनीति में शामिल होने का संकेत देते हुए गांगुली ने जनता की सेवा करने की इच्छा व्यक्त करते हुए कहा था कि यह उनकी अंतरात्मा की आवाज है।

जनता के कल्याण के लिए काम करेंगे
उन्होंने मंगलवार को एएनआई से बात करते हुए कहा, "पिछले दो या अधिक वर्षों से मैं कुछ मामलों, विशेष रूप से शिक्षा के मामलों से निपट रहा हूं, जिसके संबंध में एक बड़ा भ्रष्टाचार खोजा और उजागर किया है। इस सरकार के शिक्षा क्षेत्र में बड़ी संख्या में महत्वपूर्ण व्यक्ति अब जेल में बंद हैं।" उन्होंने कहा कि नौकरी छोड़ने का कारण उनकी अंतरात्मा की आवाज थी और उन्होंने कहा कि वह जनता के कल्याण के लिए काम करेंगे।

हालांकि, किसी राजनीतिक दल में शामिल होने के सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि अभी उन्होंने कोई फैसला नहीं किया है। इससे पहले फरवरी में, सुप्रीम कोर्ट ने विचाराधीन मामलों के संबंध में कथित "लगातार राजनीति से प्रेरित साक्षात्कार" के लिए न्यायमूर्ति अभिजीत गंगोपाध्याय के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश जारी करने के लिए तृणमूल कांग्रेस नेता अभिषेक बनर्जी की याचिका को टैग कर दिया था।

rajesh kumar

Advertising