कैग की रिपोर्ट लीक, यूडीएफ और एलडीएफ में बढ़ी तकरार

Saturday, Feb 15, 2020 - 06:06 PM (IST)

कोच्चिः राज्य विधानसभा में रखे जाने से पहले ही कैग रिपोर्ट की विषय-सामग्री लीक होने का आरोप लगाने वाले केरल के मुख्य सचिव टॉम जोस के बयान से हड़कंप मच गया है। माकपा नीत सत्तारूढ़ पार्टी और कांग्रेस नीत विपक्ष के बीच शनिवार को इस मुद्दे पर जमकर बहस हुई। राज्य सरकार ने कैग रिपोर्ट को लेकर उसके खिलाफ राजनीतिक हमले की साजिश का आरोप लगाया है।

रिपोर्ट में पुलिस विभाग में विभिन्न परियोजनाओं के क्रियान्वयन में दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करते हुए निधियों के किसी अन्य मद में उपयोग करने में राज्य पुलिस के प्रमुख लोकनाथ बेहरा की भूमिका का हवाला दिया गया है। इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कांग्रेस ने सरकार पर ध्यान भटकाने वाली युक्तियां अपनाने का आरोप लगाया और उसे मामले में विस्तृत जांच का आदेश देने की चुनौती दी।

रिपोर्ट लीक होने का आरोप लगाने वाले मुख्य सचिव के बयान के एक दिन बाद पर्यटन मंत्री के. सुरेंद्रन ने कहा कि वह कांग्रेस का वरिष्ठ विधायक पी टी थॉमस थे जिन्होंने राज्य विधानसभा में रिपोर्ट की विषय-सामग्री पर “नियोजित” प्रस्तुति दी। सुरेंद्रन ने यहां संवाददाताओं से कहा कि सदन में कैग रिपोर्ट रखे जाने से पहले, पी टी थॉमस ने विधानसभा में इसकी विषय-सामग्री से संबंधित मामलों को उठाया था। उन्होंने कैग रिपोर्ट का जिक्र किए बिना मुद्दों पर नियोजित प्रस्तुति दी। इसका मतलब यह हुआ कि उन्हें लीक हुई कैग रिपोर्ट मिल गई थी। यह सदन की कार्यवाही का स्पष्ट उल्लंघन है। इसकी जांच होनी चाहिए।”

मंत्री ने कहा कि जब पूरे मुद्दे का विश्लेषण किया गया तो ऐसा संदेह हुआ कि ‘‘षड्यंत्र की आशंका है।” उन्होंने आरोप लगाया, “कोई शक नहीं है कि कुछ केंद्रों ने साजिश रची।” सुरेंद्रन पर निशाना साधते हुए कांग्रेस विधायक पी टी थॉमस ने उनसे मामले पर “लुका छिपी का खेल” नहीं खलने की अपील की और कैबिनेट की अगली बैठक में मामले में विस्तृत जांच की मांग उठाने की हिम्मत दिखाने को कहा।

इस मुद्दे पर भाजपा ने भी एलडीएफ सरकार पर निशाना साधा। केंद्रीय मंत्री वी मुरलीधरन ने कहा कि केंद्रीय वित्त मंत्रालय और गृह मंत्रालय कैग रिपोर्ट में उल्लेखित मामलों पर गंभीरता से विचार करेगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान में यह मामला केंद्र सरकार के सामने औपचारिक रूप से नहीं रखा गया है।

 

Yaspal

Advertising