देश में खोले जाएंगे दो एम्स, पटना में गंगा पर बनेगा चार लेन का नया पुल

Tuesday, Dec 18, 2018 - 01:36 AM (IST)

नई दिल्लीः केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सोमवार को तमिलनाडु और तेलंगाना में नए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) स्थापित करने को मंजूरी दे दी। एक सरकारी बयान में बताया गया है कि 1,264 करोड़ रुपये की लागत से तमिलनाडु के मदुरै में एम्स बनाया जएगा जबकि तेलंगाना में बीबीनगर में एम्स का निर्माण किया जाएगा जिसपर 1,028 करोड़ रुपये का खर्चा आएगा। प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत दोनों नए संस्थानों की स्थापना की जाएगी।


6 नए एम्स खुलेंगे
सरकारी बयान में कहा गया है कि नए एम्स की स्थापना से न सिर्फ स्वास्थ्य शिक्षा और प्रशिक्षण में बदलाव आएगा, बल्कि क्षेत्र में स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों की कमी भी पूरी होगी। प्रस्तावित संस्थानों में आपात/ट्रॉमा बेड, आयुष बेड, निजी बेड और आईसीयू स्पेशिलिटी और सुपर स्पेशिलिटी बेड होंगे।


बिहार में चार लेन पुल का निर्माण
सरकार ने पटना में गंगा नदी पर एनएच-19 पर वर्तमान महात्मा गांधी सेतु के सामानांतर 2,926.42 करोड़ रुपये की लागत से चार लेन के नये पुल के निर्माण को सोमवार को मंजूरी प्रदान कर दी। एक अधिकारिक बयान में बताया गया है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता वाली आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति ने गंगा नदी पर 5.634 किलोमीटर लंबे चार लेन के पुल की निर्माण परियोजना को मंजूरी प्रदान कर दी है।


बिहार की राजधानी में 2,926.42 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाला यह पुल एनएच 19 पर बनेगा। बयान के मुताबिक, परियोजना के निर्माण की अवधि साढ़े तीन साल की होगी और इसके जनवरी 2023 में पूरा होने की संभावना है।

अफगानिस्तान के छात्र कर पाएंगे यहां के पाठ्यक्रमों का अध्ययन
केन्द्रीय कैबिनेट ने सोमवार को शिक्षा के क्षेत्र में अफगानिस्तान के साथ समझौतों पर हस्ताक्षर के लिए अपनी मंजूरी दी। इससे अफगानिस्तान के छात्र यहां के पाठ्यक्रमों का अध्ययन कर पाएंगे। एमओयू से अफगानिस्तान के छात्रों और शिक्षण संस्थानों के संकाय सदस्यों को ‘स्वयं’ पाठ्यक्रमों के लिए पंजीकृत करने तथा इनका इस्तेमाल करने में मदद मिलेगी। ‘स्वयं’ भारत सरकार का कार्यक्रम है जिसे शिक्षा तक उपलब्धता, समानता और गुणवत्ता हासिल करने के लिए तैयार किया गया है

Yaspal

Advertising