CAA विरोध प्रदर्शनः दिल्ली के सीलमपुर में फिर भड़की हिंसा, 17 मेट्रो स्टेशन पर प्रवेश बंद

Friday, Dec 20, 2019 - 07:32 PM (IST)

नई दिल्लीः कानून (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (एनआरसी) के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोग यहां दिल्ली गेट के पास हिंसक हो गये और इस दौरान एक वाहन में भी आग लगा दी। पुलिस के अनुसार दरियागंज में घंटों से एकत्र भीड़ शाम को हिंसक हो गयी। पुलिस ने लोगों को तितर-बितर करने के लिए पानी की बौछारें छोड़ी लेकिन बड़ी संख्या में लोग अब भी दरियागंज में जमा हैं। इसके अलावा जामा मस्जिद के बाहर और इंडिया गेट पर भी बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी एकत्र हैं और लगातार सीएए और एनआरसी के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं। प्रदर्शन को देखते हुए मंडी हाउस से आईटीओ की ओर जाने वाली सड़कों पर यातायात रोक दिया गया है।

इसके साथ लोगों की आवाजाही को नियंत्रित करने तथा सुरक्षा कारणों से पुरानी दिल्ली के चावड़ी बाजार, लाल किला, जामा मस्जिद दिल्ली गेट मेट्रो स्टेशनों को बंद किया गया। विभिन्न छात्र संगठनों की ओर से इंडिया गेट के निकट शाम के विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर ज्यादा भीड़-भाड़ वाले कश्मीरी गेट, राजीव चौक, केंद्रीय सचिवालय, मंडी हाउस, जनपथ, खान माकेर्ट मेट्रो स्टेशन को बंद किया गया है।

यमुनापार के सीमापुरी इलाके में भी शाम से पहले प्रदर्शन के दौरान भीड़ हिंसक हो गयी और उसने पथराव किया जिससे एक पुलिस अधिकारी मामूली रूप से घायल हो गया। पुरानी दिल्ली की जामा मस्जिद के निकट जुमे की नमाज के समय भीम आर्मी के अलावा अन्य लोगों ने भी जबरदस्त प्रदर्शन किया। यहां पुलिस ने जबरदस्त सुरक्षा-व्यवस्था की थी और कुछ लोगों के पहचान पत्रों की जांच के बाद उन्हें जामा मस्जिद में नमाज के लिए जाने दिया गया। जुमे की नमाज के बाद बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारी दिल्ली गेट के निकट पहुंच गये और सरकार के खिलाफ नारेबाजी करने लगे। यह सिलसिला घंटों जारी रहा। यहां कुछ प्रदर्शनकारियों ने मीडियाकर्मियों से बात करने से इन्कार किया।

दक्षिणी दिल्ली, द्वारका, पश्चिमी दिल्ली, उत्तर पश्चिमी जिले में पुलिस अधिकारियों ने दिन में गश्त कर लोगों से शांति की अपील की है। कुछ जिलों में अमन कमेटी की बैठकें भी की गयी ताकि शांति व्यवस्था कायम रहे। कुछ जिलों में ड्रोन से भी निगरानी की जा रही है। जामिया मिल्लिया इस्लामिया में जारी प्रदर्शन के बीच कुलपति प्रोफेसर नजमा अख्तर ने पत्र लिखकर विश्वविद्यालय के छात्रों से अपील की है कि वह अफवाहों पर ध्यान नहीं दें और गुमराह होने से बचें। जामिया के छात्रों ने सछ्वावना स्वरुप पुलिसकर्मियों को गुलाब के फूल भेंट किये। 

Yaspal

Advertising