उपचुनाव में तृणमूल कांग्रेस-राजद और कांग्रेस को मिली जीत, बीजेपी के हाथ लगी निराशा

punjabkesari.in Saturday, Apr 16, 2022 - 07:32 PM (IST)

कोलकाता: तृणमूल कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल में आसनसोल लोकसभा सीट और बालीगंज विधानसभा सीट पर जीत दर्ज की, वहीं, महाराष्ट्र और बिहार के उपचुनाव में कांग्रेस और राजद ने एक-एक सीट पर जीत हासिल की जबकि भाजपा खाली हाथ रही। छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले के खैरागढ़ विधानसभा सीट पर सत्ताधारी दल कांग्रेस की उम्मीदवार यशोदा वर्मा अपने निकटतम प्रतिद्वंदी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की कोमल जंघेल से महत्वपूर्ण बढ़त बनाए हुए हैं। इस सीट पर अभी मतगणना चल रही है। अभिनेता से नेता बने शत्रुघ्न सिन्हा ने पश्चिम बंगाल में आसनसोल लोकसभा उपचुनाव में शनिवार को जीत दर्ज की।

शत्रुघ्न सिन्हा ने भाजपा प्रतिद्वंद्वी को 3,03,209 मतों से हाराया 
पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस प्रत्याशी सिन्हा ने आसनसोल में अपने निकटम प्रतिद्वंद्वी भाजपा की अग्निमित्रा पॉल को 3,03,209 मतों के भारी अंतर से हराया। आसनसोल लोकसभा सीट से भाजपा सांसद बाबुल सुप्रियो अपना इस्तीफा देने के बाद गत सितंबर में तृणमूल कांग्रेस में शामिल हो गए थे, जिसके बाद यहां उपचुनाव की आवश्यकता पड़ी। वहीं तृणमूल कांग्रेस के नेता बाबुल सुप्रियो ने बालीगंज विधानसभा उपचुनाव में मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) उम्मीदवार साइरा शाह हलीम को 20,228 मतों के अंतर से हराकर जीत हासिल की। सुप्रियो को 51,199 वोट मिले, जबकि हलीम को 30,971 वोट मिले। दिलचस्प यह है कि हलीम ने भाजपा की केया घोष को पीछे छोड़ दिया, जिन्हें 13,220 वोट मिले।

ममता ने आसनसोल और बालीगंज के मतदाताओं को धन्यवाद
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री एवं तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने पार्टी उम्मीदवारों को निर्णायक जनादेश देने के लिए आसनसोल और बालीगंज के मतदाताओं को धन्यवाद दिया। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘मैं पार्टी के उम्मीदवारों को निर्णायक जनादेश देने के लिए आसनसोल संसदीय क्षेत्र और बालीगंज विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं का तहे दिल से शुक्रिया अदा करती हूं।'' आसनसोल में सिन्हा ने कहा कि वह इस जीत के लिए आसनसोल के लोगों और ममता बनर्जी के आभारी हैं। भाजपा की पश्चिम बंगाल इकाई के अध्यक्ष सुकांत मजूमदार ने कहा कि यह एक सामान्य प्रवृत्ति है कि राज्य में सत्ताधारी पार्टी आमतौर पर उपचुनाव जीतती है।

जानें महाराष्ट्र का हाल
महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ महा विकास अघाड़ी (एमवीए) गठबंधन को शनिवार को तब और बल मिला जब कांग्रेस ने कोल्हापुर उत्तर विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में भाजपा को 18,000 से अधिक मतों के अंतर से परास्त किया। इसके साथ ही कांग्रेस ने यह सीट बरकरार रखी है। निर्वाचन अधिकारियों ने बताया कि कांग्रेस-एमवीए उम्मीदवार जयश्री जाधव को 96,176 वोट मिले, जबकि भाजपा के सत्यजीत कदम को 77,426 वोट मिले। 

अधिकारियों ने बताया कि जाधव 18,750 मतों के अंतर से विजयी हुईं। पश्चिमी महाराष्ट्र के कोल्हापुर जिले में इस विधानसभा क्षेत्र के लिए उपचुनाव कांग्रेस विधायक चंद्रकांत जाधव के दिसंबर 2021 में कोविड-19 के कारण निधन के बाद कराना जरूरी हो गया था। कांग्रेस ने इस सीट से दिवंगत विधायक की पत्नी को मैदान में उतारा था। कांग्रेस की महाराष्ट्र इकाई के प्रमुख नाना पटोले ने पार्टी की जीत को ‘‘प्रगतिशील विचारों की जीत'' करार दिया।

बिहार में कौन कितने वोटो से जीता?
बिहार में बोचहां विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में विपक्षी राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के उम्मीदवार अमर पासवान ने शनिवार को अपनी निकटतम प्रतिद्वंद्वी एवं भाजपा की प्रत्याशी बेबी कुमारी को 35 हजार से अधिक मतों के अंतर से हरा दिया, जिसे राज्य में सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के लिये झटका बताया जा रहा है। पहली बार चुनाव लड़ने वाले पासवान (33) को 82,116 मत मिले, जबकि उनकी निकटतम प्रतिद्वंद्वी कुमारी को सिर्फ 45,353 वोट मिले। अमर पासवान के पिता मुसाफिर पासवान का निधन हो जाने के कारण इस सीट पर उपचुनाव कराने की जरूरत पड़ी थी।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News

Recommended News