कर्नाटक में टले उपचुनाव, चुनाव आयोग ने किया नई तारीखों का ऐलान

Saturday, Sep 28, 2019 - 05:03 AM (IST)

नई दिल्लीः चुनाव आयोग ने कर्नाटक में विधानसभा की 15 सीटों पर उपचुनाव के लिये शुक्रवार को नयी तारीखों की घोषणा करते हुये 21 अक्तूबर के स्थान पर अब पांच दिसंबर को मतदान कराने का फैसला किया है। आयोग द्वारा जारी नयी अधिसूचना के मुताबिक इन सीटों पर उपचुनाव के लिये पांच दिसंबर को मतदान और नौ दिसंबर को मतगणना होगी।

आयोग ने राज्य विधानसभा की सदस्यता से अयोग्य ठहराये गये 17 विधायकों की उच्चतम न्यायालय में लंबित याचिका पर सुनवाई का हवाला देते हुये कहा कि परिवर्तित उपचुनाव कार्यक्रम के तहत 11 नवंबर को नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी।

आयोग ने स्पष्ट किया कि पहले घोषित उपचुनाव कार्यक्रम के तहत जिन उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल कर दिये, उनके नामांकन, परिवर्तित उपचुनाव कार्यक्रम के तहत भी मान्य होंगे। उल्लेखनीय है कि इस मामले में उच्चतम न्यायालय में 22 अक्तूबर को सुनवाई होगी। शीर्ष अदालत ने तब तक इस मामले में फैसला सुनाने का भरोसा जताया है।

परिवर्तित उपचुनाव कार्यक्रम के मुताबिक नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 18 नवंबर और नामांकन वापसी की अंतिम तिथि 21 नवंबर होगी। नामांकन पत्रों की जांच 19 नवंबर को की जायेगी। इसके बाद पांच दिसंबर को मतदान और नौ दिसंबर को मतगणना के बाद 11 दिसंबर तक उपचुनाव प्रक्रिया को पूरा कर लिया जायेगा।

 

Yaspal

Advertising