दिल्ली, गोवा, आंध्र प्रदेश की 4 सीटों पर उपचुनाव, केजरीवाल-पार्रिकर की साख दांव पर

Wednesday, Aug 23, 2017 - 10:05 AM (IST)

नई दिल्ली/गोवा: दिल्ली के बवाना विधानसभा क्षेत्र समेत आंध्र प्रदेश गोवा में विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं। दो सीटों पर सभी की नजरें हैं इनमें दिल्ली की बवाना और गोवा की पणजी सीट शामिल है। इसके अलावा आंध्र प्रदेश में नंदयाल, गोवा में वालपोई विधानसभा सीटों पर भी वोट डाले जा रहे हैं। इन उपचुनावों के नतीजे 28 अगस्त को आएंगे।

बवाना विधानसभा सीट
दिल्ली के बवाना विधानसभा क्षेत्र में हो रहे उपचुनाव के लिए मतदान आज सुबह शुरू हुआ। इस चुनाव में भाजपा, आप और कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है। सभी मतदान केंद्रों पर इस्तेमाल की जा रही ईवीएम में वोटर वेरीफाइएबल पेपर ऑडिट ट्रायल (वीवीपीएटी) की व्यवस्था है। विधानसभा की यह सीट उत्तर-पश्चिमी दिल्ली में आती है और अनुसूचित जाति के उम्मीदवार के लिए आरक्षित है। कुल 379 मतदान केंद्रों पर हो रहे इस चुनाव में 8 उम्मीदवार मैदान में हैं। विधानसभा में बहुमत रखने वाली आम आदमी पार्टी के पास 65 विधायक हैं। आप ने विधानसभा क्षेत्र से राम चंदर को उतारा है। 70 सदस्यीय विधानसभा में महज चार सदस्यों वाली भाजपा को उम्मीद है कि वह अपनी जीत के क्रम को दिल्ली में भी बरकरार रखेगी। कांग्रेस ने बवाना से तीन बार विधायक रह चुके सुरेंद्र कुमार को टिकट दी है। विधानसभा क्षेत्र में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनके मंत्रिमंडल के सहयोगियों एवं शीर्ष आप नेताओं ने भारी प्रचार किया है।

पार्रिकर भी मैदान में
गोवा में मुख्यमंत्री मनोहर पार्रिकर चुनाव मैदान में हैं। रक्षा मंत्री के पद से इस्तीफा देने के बाद मुख्यमंत्री बने पार्रिकर पणजी से चुनाव लड़ रहे हैं। पार्रिकर के खिलाफ कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के करीबी माने जाने वाले गिरिश चंदोनकर लड़ रहे हैं। वहीं वालपोई में भाजपा की ओर से विश्वजीत राणे चुनावी मैदान में हैं, जिनके सामने कांग्रेस के रवि नायक हैं।

आंध्रप्रदेश
आंध्रप्रदेश की नंदयाल में भी उपचुनाव हैं। यहां पर वोटिंग के लिए VVPAT का इस्तेमाल किया जा रहा है। इस सीट पर TDP और YSRCP के बीच सीधा मुकाबला है।

Advertising