गरीबों के लिए घर खरीदना हुआ आसान, इन 5 सरकारी योजनाओं का उठाए लाभ

punjabkesari.in Friday, Oct 04, 2024 - 11:07 PM (IST)

नेशनल डेस्क : सरकार गरीबों की जिंदगी को बेहतर बनाने के लिए कई योजनाएं लाती है। इनमें राशन, किसानों के लिए पीएम किसान योजना, और बेटियों के भविष्य के लिए विभिन्न स्कीम शामिल हैं। इसी तरह, गरीबों को घर देने के लिए भी कई योजनाएं चल रही हैं। आज हम आपको ऐसी ही 5 योजनाओं के बारे में बताएंगे।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना (Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana)

इस योजना का मकसद गरीबों को घर देना है। इसे ‘2022 तक सभी के लिए आवास’ के तहत शुरू किया गया था। सरकार ने ग्रामीण इलाकों में कम लागत वाले घर उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा है। इस योजना के तहत 1 करोड़ घर बनाने का लक्ष्य है। ग्रामीणों को 2 लाख रुपये तक के होम लोन पर 3% की छूट भी मिलती है।

क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना (CLSS)

यह योजना भी PMAY का एक हिस्सा है, जो आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों और निम्न तथा मध्यम आय समूहों को ब्याज दर में छूट देती है। ICICI बैंक के माध्यम से कोई भी इस सुविधा का लाभ उठा सकता है, जिसमें 2.67 लाख रुपये तक की ब्याज सब्सिडी मिलती है।

राजीव आवास योजना (RAY)

2009 में शुरू की गई यह योजना अवैध निर्माण और झुग्गियों को खत्म करने के उद्देश्य से है। इसके तहत निम्न-आय समूहों को बुनियादी सुविधाएं और घर उपलब्ध कराने का प्रयास किया गया है।

महाराष्ट्र हाउसिंग एंड एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी (MHADA)

MHADA एक लॉटरी योजना है, जिसमें निवासियों को किफायती दरों पर घर दिए जाते हैं। इसमें आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, निम्न आय वर्ग और मध्यम आय वर्ग के लोग आवेदन कर सकते हैं।

डीडीए स्कीम (DDA)

दिल्ली विकास प्राधिकरण की आवास योजना दिसंबर 2018 में शुरू की गई थी। इसका उद्देश्य सभी आय समूहों को फ्लैट उपलब्ध कराना है। इस योजना के तहत 11 लाख रुपये से अधिक कीमत पर घरों की शुरुआत की गई थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Related News