सद्गुरु के मिट्टी बचाओ आंदोलन के समर्थन में जगमगा उठा बुर्ज खलीफा, दिखाया यह संदेश (Pics)

Thursday, Jul 07, 2022 - 05:39 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः दुनिया की सबसे ऊंची गगनचुंबी इमारत, दुबई की प्रसिद्ध बुर्ज खलीफा मंगलवार को सद्गुरु के मिट्टी बचाओ आंदोलन के समर्थन में जगमगा उठी।बुर्ज खलीफा पर रंग-बिरंगी रोशनियों द्वारा तेजी से खराब होती मिट्टी को संभालने की जरूरत पर दुनिया का ध्यान आकर्षित करने लिए सार्थक संदेश दिया गया । 2-मिनट के लाइट और लेज़र शो में सद्गुरु का सेव-सॉयल संदेश दिखाया गया। इसके अलावा सेव-सॉयल के समर्थन को सक्रिय करने के लिए वैश्विक नेताओं, वैज्ञानिकों, मशहूर लोगों के वक्तव्य और , सद्गुरु की अकेले मोटरसाइकिल पर लंदन से भारत की 27 देशों से होकर 30,000 किमी की ऐतिहासिक यात्रा की झलकियां दिखाई गईं।

इस कार्यक्रम में सद्गुरु वर्चुअली शामिल हुए और उन्होंने उनकी 100-दिन की सेव-सॉयल यात्रा के समापन का जश्न मनाने को इकट्ठे हुए लोगों को संबोधित किया। अपनी इस 3 महीने की यात्रा के दौरान उन्होंने  3.9 अरब लोगों से संपर्क साधा और 74 देश मिट्टी को पुनर्जीवित करने के लिए सक्रियता से काम करने को राजी हो गए हैं। सद्गुरु ने यूएई सरकार के प्रति आभार जताया और मिट्टी को पुनर्जीवित करने के यूएई सरकार के विज़न की तारीफ की।

लोगों को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देते हुए सद्गुरु ने कहा कि ‘काम अभी शुरू हुआ है’ और बताया कि जिस गति से नीतियों पर अमल होगा, वही असली चुनौती है। उन्होंने कहा कि यह अभियान सोच को बदलने में कामयाब रहा है क्योंकि ‘आज दुनिया भर में लोग मिट्टी के बारे में बात कर रहे हैं, सरकारें मिट्टी को पुनर्जीवित करने के कार्यक्रमों पर चर्चा कर रही हैं, और बजट आबंटित किए जा रहे हैं।’  उन्होंने जोर दिया कि जब तक हम सुनिश्चित नहीं करते हैं कि नीतियां लागू हुई हैं, ‘मिशन खत्म नहीं होगा।’

 इस विशाल उपलब्धि का सम्मान करने के लिए, 1Digi Investment Management, Actyv.ai के संस्थापक और ग्लोबल सीईओ रघु सुब्रमण्यम के पारिवारिक कार्यालय ने बुर्ज खलीफा पर लाइट शो प्रायोजित किया। रघु सुब्रमण्यम ने कहा कि पर्यावरण, सामाजिक और शासन (ईएसजी) हमारे व्यवसाय के मूल में है और सद्गुरु और ईशा फाउंडेशन के नेतृत्व में मिट्टी बचाओ आंदोलन से जुड़कर actyv.ai को गर्व है।

 यूएई के जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण मंत्री एच.ई. मरियम बिन्त मोहम्मद अलमहेरी ने सद्गुरु के अभियान की सराहना की है। उन्होंने कहा कि कॉन्शियस प्लैनेट के साथ हमारा सहयोग अगली पीढ़ियों के लिए हमारी कीमती मिट्टी की सुरक्षा के हमारे चल रहे प्रयासों में एक नया कदम है।

Tanuja

Advertising