सर्विस बढ़ाने के लिए नौकरशाह ने जमा किए फर्जी दस्तावेज, गिरफ्तार

Monday, Sep 03, 2018 - 04:53 PM (IST)

श्रीनगर : श्रीनगर में क्राइम ब्रांच ने एक वरिष्ठ नौकरशाह को सरकार को अपनी जन्मतिथि से संबंधित फर्जी दस्तावेज देने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। क्राइम ब्रांच के प्रवक्ता के मुताबिक जम्मू-कश्मीर सरकार को अपनी जन्मतिथि के संबंध में फर्जी प्रमाण पत्र और सर्विस रेकॉर्ड जमा करने के आरोप में राज्य सरकार के सचिवध्आयुक्त मेहराजुद्दीन खान को हिरासत में लिया गया है। प्रवक्ता ने बताया कि पूर्व में सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग ने क्राइम ब्रांच को इस मामले की जानकारी देते हुए कहा था कि खान की जन्मतिथि 9 नवंबर 1958 है और इसके अनुसार उन्हें 30 नवंबर 2018 को सेवानिवृत्त होना था। इसके लिए सरकार की ओर से अधिसूचना भी जारी कर दी गई, लेकिन जब विभाग ने पिछले साल अफसर के दस्तावेजों की मांग की तो उन्होंने कई दिनों तक अपनी सर्विस और उम्र के संबंध में कोई भी डॉक्यूमेंट जमा नहीं किया। 


इस पर विभाग ने बार-बार उन्हें कई पत्र भी भेजे, लेकिन फिर भी खान ने इन सभी पत्रों का जवाब नहीं दिया। बाद में खान ने मार्च 2018 में अपना सर्विस रेकॉर्ड और जन्म प्रमाण पत्र विभाग के पास जमा किया। जब इन अभिलेखों की जांच हुई तो इनमें मेहराजुद्दीन खान की जन्मतिथि 9 नवंबर 1961 लिखी हुई थी। इन दस्तावेजों और विभाग के पास मौजूद कागजों में विरोधाभास मिलने पर सरकार ने इसे फरेंसिक लैब में जांच के लिए भेजा। इसके बाद लैब की जांच में यह सामने आया कि खान ने अपनी सर्विस बुक और शेर-ए-कश्मीर कृषि विश्वविद्यालय के प्रमाण पत्र के साथ छेड़छाड़ कर इसमें गलत जन्मतिथि प्रिंट कराई थी और इन्हीं कागजों को विभाग के पास भेजा गया था।

क्राइम ब्रांच के मुताबिक अधिकारी अपनी सेवाओं को और तीन साल बढ़वाने के लिए फर्जी दस्तावेजों का सहारा ले रहे थे, जिसका खुलासा होने के बाद सामान्य प्रशासन विभाग ने एक एफआईआर दर्ज कराते हुए कार्रवाई की मांग की। इसी पर क्राइम ब्रांच ने  आरोपी अधिकारी को गिरफ्तार किया,  जिसके बाद उनसे पूछताछ शुरू की गई। 
 

Monika Jamwal

Advertising