बुराड़ी: मौत से पहले सभी 11 सदस्य थे खुश, आज गृह मंत्रालय को सौंपी जाएगी रिपोर्ट

Friday, Jul 06, 2018 - 09:10 AM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली के बुराड़ी में एक ही परिवार के 11 सदस्यों की मौत के मामले में प्रारंभिक रिपोर्ट तैयार कर ली गई है, जिसे आज गृह मंत्रालय को सौंप दिया जाएगा। रिपोर्ट में क्राइम ब्रांच ने साफ कर दिया है कि इस सामूहिक आत्महत्या के लिए परिजनों को किसी बाहरी व्यक्ति ने मजबूर नहीं किया और यह पूरा कांड परिवार के सदस्यों द्वारा खुद ही रचा गया था जिसकी पुष्टि घर से मिले कुछ दस्तावेजों से होती है। पुलिस टीम के अनुसार इन दस्तावेजों को परिवार का सुसाइड नोट मानते हुए जांच में महत्वपूर्ण 5 कारणों को रिपोर्ट में शामिल किया गया है। पुलिस इस मामले में कोर्ट में एक रिपोर्ट पेश करेगी जिसके बाद केस बंद भी किया जाएगा।

इस मामले में हैरानी की बात है कि परिवार के 2 किशोरों से लेकर 70 साल के बुजुर्ग तक के लिए मौत की यह पूरी प्रक्रिया (अनुष्ठान) जश्न के जैसी थी। ताजा जारी सी.सी.टी.वी. फुटेज को देखकर ऐसा लग रहा है जैसे घर में मौत को गले नहीं लगाया जाने वाला हो बल्कि कोई शादी-समारोह हो। फांसी के लिए स्टूल, रस्सी आदि खरीदने के दौरान सबके चेहरों पर खुशी नजर आ रही है।

यह भी पता चला है कि भाटिया परिवार ने आत्महत्या वाली रात से पहले करीब 6 दिन तक फांसी पर लटकने की प्रैक्टिस की थी। यह भी पता चला है कि प्रैक्टिस के दौरान सभी के हाथ खुले रहते थे। वहीं, हादसे यानी 30 जून की रात को सिर्फ ललित और उसकी पत्नी टीना के हाथ खुले थे और बाकी सबके हाथ बंधे हुए थे।

Seema Sharma

Advertising