बुराड़ी केसः तय थी 11 लोगों के मौत की तारीख और समय, रजिस्टर ने खोले कई राज

Monday, Jul 02, 2018 - 10:33 AM (IST)

नई दिल्लीः उत्तरी दिल्ली के बुराड़ी में एक ही परिवार के 11 सदस्यों के रहस्यमयी परिस्थितियों में मृत पाए जाने का मामला पुलिस के लिए भी सवाल बन गया है। इस पूरे मामले की तफ्तीश दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच कर रही है। पुलिस इस केस में हत्या और आत्महत्या हर पहलू पर जांच कर रही है। वहीं पुलिस के हाथ जांच के दौरान घर से मंदिर के पास दो रजिस्टर बरामद हुए हैं। एक रजिस्टर में बाकायदा पूरे परिवार की मौत की पटकथा लिखी हुई है।  इसमें लिखा था 30 जून को भगवान से मिलेंगे। रजिस्टर में जैसे-जैसे लिखा हुआ है, ठीक उसी हालत में 10 शव घर के अंदर लटके मिले, जबकि 11वां शव दूसरे कमरे में पड़ा था। 

ये लिखा है रजिस्टर 
जिस घर में ये परिवार रहता था, उसी के अंदर एक छोटा मंदिर बना हुआ है। पुलिस को तलाशी के दौरान इस मंदिर के बगल से ही ये दोनों रजिस्टर मिले। इनमें नवंबर 2017 से एंट्री करनी शुरू की गई थीं और आखिरी बार 25 जून, 2018 को यानि की मौत से पांच दिन पहले ही रजिस्टर में लिखा गया था। 35 पन्नों के इन रजिस्टर में मौत की कहानी बयां होती है। रजिस्टर हाथ से लिखा गया है। इनमें लिखा है, 'अगर आप स्टूल का इस्तेमाल करेंगे, आंखें बंद करेंगे और हाथ बांध लेंगे तो आपको मोक्ष की प्राप्ति होगी। यह मोक्ष क्रिया रात 12 से 1 बजे के बीच करनी होगी। रजिस्टर में यह भी लिखा हुआ था कि कान में कॉटन डालना है और मोबाइल फोन अलग रखना है। 11 शवों के कान में रूई थी और फोन भी काफी दूर पड़े हुए थे। शवों के हाथ-पैर और चेहरा पट्टियों से ढका हुआ था। इसमें लिखा है कि मानव शरीर अस्थायी है और अपनी आंखें और मुंह बंद करके डर से उबरा जा सकता है। ’’  

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि यह नोट संकेत देते हैं कि इन मौतों में कोई ‘‘ धार्मिक या आध्यात्मिक पहलू’’ है। एक अन्य अधिकारी ने कहा कि यह पता लगाने के लिए जांच की जाएगी कि क्या परिवार किसी तंत्र-मंत्र में शामिल था या वे किसी तांत्रिक के अनुयायी थे। पुलिस ने बताया कि 10 सदस्यों की आंखें और मुंह कपड़ों से बंधे हुए थे और उनके शव झूल रहे थे जबकि 77 साल की एक महिला फर्श पर मृत पाई गईं और उसकी आंखों और मुंह पर पट्टी नहीं बंधी थी। बच्चों के हाथ-पांव बंधे हुए थे। 

संयुक्त पुलिस आयुक्त (अपराध) आलोक कुमार ने बताया कि जिस तरह से रजिस्टर में लिखा हुआ है शव ठीक वैसे ही बरामद हुए हैं। रजिस्टर में यह बात तक लिखी है कि किस सदस्य को कहां लटकना है। पुलिस ने इस मामले में हत्या का केस दर्ज किया है लेकिन पुलिस को यह भी संदेह है कि यह आपसी सहमति से खुदकुशी करने का मामला भी हो सकता है।

वहीं मृतकों के रिश्तेदार तंत्र-मंत्र के पहलू को सिरे से नकार रहे हैं। उनका कहना है कि पूरा परिवार पढ़ा-लिखा और आधुनिक विचारों वाला था। हाल ही परिवार की बेटी प्रियंका की 17 जून को सगाई हुई थी। इसी साल के आखिर तक उसकी शादी होनी थी। परिवार में सबकुछ ठीक था। वहीं मृतकों के पड़ोसी भी इस तरह से परिवार की मौत से हैरान हैं। पड़ोसियों का कहना है कि पूरा परिवार काफी मिलनसार था और कभी किसी से कोई लड़ाई-झगड़ा नहीं किया। पुलिस ने सभी 11 शवों में से 6 का पोस्टमॉर्टम करवा लिया है जबकि बाकी 5 शवों का पोस्टमॉर्टम आज करवाया जाएगा।

Seema Sharma

Advertising