बुलेट ट्रेन: ट्रैक बनाने के लिए जापान से पहली खेप भारत पहुंची

Saturday, Dec 15, 2018 - 09:19 PM (IST)

नेशनल डेस्कः अहमदाबाद-मुंबई के बीच प्रस्तावित बुलेट ट्रेन का काम तेजी से जारी है। बुलेट ट्रेन का ट्रैक तैयार करने और ट्रेनिंग के लिए जापान से सामानों की पहली खेप बडोदरा पहुंच गई है। हाई स्ट्रेंथ कंक्रीट से बने स्लैब को सिर्फ जापान में तैयार किया जाता है, जिस पर हाइस्पीड ट्रैन चलती है।



हाईस्पीड ट्रेन प्रोजेक्ट के लिए 250 टन वजन के 20 स्लीपर स्लैब ट्रैक जापान से लाए गए हैं। अहमदाबाद-मुंबई के बीच करीब 508 किमी. के ट्रैक पर बुलेट ट्रेन चलाई जाएगी।

200 मीटर का ट्रैक बनाने का काम भी हाईस्पीड रेल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट वडोदरा में चल रहा है। इस ट्रैक में 20 स्लीपर ट्रैक लगाए जाएंगे। यहां छात्रों और रेल कर्मियों को ट्रेनिंग दी जाएगी। बुलेट ट्रेन की डेडलाइन अगस्त 2022 रखी गई है।



बता दें कि बुलेट ट्रेन के लिए अहमदाबाद से लेकर मुंबई तक किसानों की भूमि अधिगृहित की जा रही है। इसमें 198 गांवों में से 164 गांवों की जमीन को अधिगृहित करने का काम जारी है। 34 गांवों के किसानों ने कोर्ट में केस दायर किया है।



किसान नेता हसमुख भट्ट की मानें तो अगर सरकार किसानों की जमीन जबरन लेने की कोशिश करेगी, तो मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ जैसा हाल होगा।

Yaspal

Advertising