आज से शुरू होगा बजट सत्र, पेश होगा आर्थिक सर्वेक्षण (पढ़ें 31 जनवरी की खास खबरें)

Friday, Jan 31, 2020 - 06:49 AM (IST)

नई दिल्ली/जालंधर (वेब डेस्क): संसद का बजट सत्र आज से शुरू हो रहा है। दिल्ली विधानसभा चुनाव प्रचार में हो रही बयानबाजी तथा नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ देश में चल रहे विरोध प्रदर्शनों को देखते हुए संसद के बजट सत्र के हंगामेदार रहने के आसार हैं। बजट सत्र की शुरुआत राष्ट्रपति के अभिभाषण से होगी, जिसके तुरंत बाद आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया जाएगा। शनिवार को 2020-21 का बजट पेश किया जाएगा। बजट सत्र दो चरणों में होगा। पहला चरण 31 जनवरी से 11 फरवरी तक चलेगा और दूसरा चरण दो मार्च से तीन अप्रैल तक चलेगा।

आज संसद में पेश होगा आर्थिक सर्वेक्षण
बजट सत्र के पहले दिन वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण देश का आर्थिक सर्वेक्षण पेश करेंगी। बजट सत्र की शुरुआत राष्ट्रपति के अभिभाषण से होगी, जिसके तुरंत बाद आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया जाएगा। शनिवार को 2020-21 का बजट पेश किया जाएगा। विपक्ष की ओर से नागरिकता संशोधन कानून, अनुच्छेद 370 हटाने के बाद जम्मू कश्मीर की स्थिति, महंगाई, आर्थिक स्थिति, बेरोजगारी जैसे मुद्दों को इस सत्र के दौरान जोर शोर से उठाए जाने की संभावना है। इसे देखते हुए सत्र के दौरान हंगामा होने के पूरे आसार हैं। वहीं सरकार इस सत्र के दौरान बजट पारित करने के साथ ही 40 से अधिक विधेयकों को पारित कराना चाहती है। 

आज CAA के खिलाफ धरना प्रदर्शन करेगी कांग्रेस
बजट सत्र की शुरुआत से पहले कांग्रेस के सांसद संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) एवं एनआरसी के विरोध में प्रदर्शन कर रहे लोगों के प्रति एकजुटता प्रकट करते हुए आज संसद परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने धरना देंगे। सूत्रों के मुताबिक, इस प्रदर्शन में पार्टी के सदस्य शामिल होंगे। इस मौके पर राहुल गांधी भी मौजूद रह सकते हैं।

आज और कल बैंकों की रहेगी हड़ताल
बैंक कर्मचारियों के वेतन में संशोधन के लिए इंडियन बैंक्स एसाशिएशन (आईबीए) की समिति और यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन्स (यूएफबीयू) के बीच कई दौर की बातचीत का कोई नतीजा नहीं निकलने के बाद अब बैंक यूनियनों ने आज और कल फरवरी को देशव्यापी हड़ताल करने का निर्णय लिया है।  गुरुवार को हुई बैठक के बाद बैंक यूनियनों ने 31 जनवरी और एक फरवरी को देशव्यापी बैंक हड़ताल करने का निर्णय लिया है।

सीरीज जीतने के बाद 4-0 की बढ़त बनाने उतरेगा भारत
श्रृंखला में विजयी बढ़त बनाने के बाद भारत आज यहां न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले चौथे टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में बैंच स्ट्रैंथ को आजमा सकता है लेकिन विराट कोहली की टीम मेजबान टीम के खिलाफ आत्ममुग्धता से बचना चाहेगी जिसे पिछले मैच में दिल तोड़ने वाली हार का सामना करना पड़ा। मोहम्मद शमी के बेहतरीन अंतिम ओवर और रोहित शर्मा की शानदार बल्लेबाजी से भारत ने बुधवार को न्यूजीलैंड को सुपर ओवर में हराकर पांच मैचों की श्रृंखला में 3-0 की विजयी बढ़त बना ली।

Yaspal

Advertising